1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. content restrictions: फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने में भारत सबसे आगे, छह माह में 15,000 पोस्‍ट पर लगाई रोक

content restrictions: फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने में भारत सबसे आगे, छह माह में 15,000 पोस्‍ट पर लगाई रोक

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक पर विभिन्न तरह की सामग्री को प्रतिबंधित करने वाले देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर है।

Surbhi Jain [Updated:30 Nov 2015, 4:05 PM IST]
content restrictions: फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने में भारत सबसे आगे, छह माह में 15,000 पोस्‍ट पर लगाई रोक- India TV Paisa
content restrictions: फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने में भारत सबसे आगे, छह माह में 15,000 पोस्‍ट पर लगाई रोक

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक पर विभिन्न तरह की सामग्री को प्रतिबंधित करने वाले देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर है। वर्ष 2015 की पहली छमाही (जनवरी से जून) में भारत द्वारा फेसबुक पर प्रतिबंधित की गई पोस्‍ट (सामग्री) की संख्या तीनगुना बढ़कर 15,000 से अधिक हो गई है। फेसबुक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि संचार और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की इंडिया कम्‍प्‍यूटर इमरजेंसी रिस्‍पॉन्‍स टीम और अन्‍य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अनुरोध पर इन पोस्‍ट को प्रतिबंधित किया गया है, क्‍योंकि यह धर्म के विरुद्ध और असभ्‍य पोस्‍ट थीं, जो भारत में अशांति का कारण बन सकती थीं।

फेसबुक ने अपनी सरकारी आग्रह रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। इसके अनुसार जनवरी-जून 2015 के दौरान भारत ने 15,155 सामग्रियों (पोस्‍ट) को प्रतिबंधित किया है, जबकि जुलाई-दिसंबर 2014 में यह संख्या 5,832 रही थी। वहीं वैश्विक स्तर पर यह संख्या दोगुनी होकर 20,568 पोस्‍ट हो गई है। 2014 की दूसरी छमाही में फेसबुक ने 9,707 पोस्‍ट पर रोक लगाई (प्रतिबंधित कर दिया) थी।

जनवरी-जून 2015 छमाही में फेसबुक पर सामग्री प्रतिबंधित करने के लिहाज से भारत के बाद तुर्की (4,496) तथा फ्रांस (295) का नंबर रहा। फेसबुक ने कहा है कि 2015 की पहली छमाही में उसे भारत से ऐसे कुल 5,115 आग्रह मिले। वहीं उपयोक्ता, एकाउंट के संबंध में उसे 6,268 आग्रह मिले। इसके साथ ही कंपनी ने स्पष्ट किया है कि फेसबुक किसी सरकार को लोगों की जानकारी तक गुपचुप या सीधी पहुंच की सुविधा नहीं देती है। भारत में 12.5 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स हैं।

फेसबुक ने शुरू किया फोटो मैजिक फीचर

फेसबुक ने आसानी से फोटो शेयर करने के लिए एक नया फीचर फोटो मैजिक जोड़ा है। हालांकि अभी यह फीचर केवल ऑस्‍ट्रेलिया में लॉन्‍च किया गया है, लेकिन जल्‍द ही इसे अन्‍य देशों में भी लॉन्‍च किया जाएगा। फेसबुक मैसेंजर प्रमुख डेविड मार्कस ने बताया कि इस फीचर को जल्द ही अमेरिक में भी लॉन्‍च कर दिया जाएगा। यह फीचर फिलहाल तो फेसबुक मैसेंजर के एंड्राइड ऐप पर उपलब्ध है, इसे जल्द ही आइओएस पर भी लॉन्‍च किया जाएगा। फोटो मैजिक ऐप चेहरे को पहचानता है। यह यूजर के डिवाइस के कैमरा रोल को एक्सेस करके दोस्तों  की तस्वीरों को पहचान लेता है। इसके बाद यूजर से पूछता है कि क्या वे उन तस्वीरों को दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं। यह फीचर सभी तस्वीरों को स्कैन करने और पहचानने के बाद यूजर को एक नोटीफिकेशन देता है। जिसमें सेंड बटन होता है। अगर यूजर तस्वीरें साझा करना चाहता है तो सेंड बटन पर टैप करने के बाद ऐसा हो जाएगा। इसके लिए मैसेजिंग ऐप खोलने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Web Title: फेसबुक पोस्‍ट पर प्रतिबंध लगाने में भारत सबसे आगे
Write a comment