1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारतीय कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में जुटाये 2.42 अरब डॉलर, पिछले साल की तुलना में है 45% कम

भारतीय कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में जुटाये 2.42 अरब डॉलर, पिछले साल की तुलना में है 45% कम

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक माह के दौरान जुटाई गई कुल रकम में 2.27 अरब डॉलर बाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) के जरिये जुटाया गया।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:04 Mar 2019, 4:55 PM IST]
externel commercial borowing- India TV Paisa
Photo:EXTERNEL COMMERCIAL BOROW

externel commercial borowing

मुंबई। भारतीय कंपनियों की विदेशी बाजारों से जुटाई गई रकम जनवरी 2019 में एक साल पहले के इसी माह की तुलना में 45 प्रतिशत गिरकर 2.42 अरब डॉलर रही। रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। 

घरेलू कंपनियों ने एक साल पहले जनवरी माह में विदेशों से 5.40 अरब डॉलर का कर्ज जुटाया था।  उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक माह के दौरान जुटाई गई कुल रकम में 2.27 अरब डॉलर बाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) के जरिये जुटाया गया। ईसीबी में विदेशी बाजारों से स्वत: मंजूरी मार्ग के जरिये राशि जुटाई जाती है। 

जनवरी 2019 में ईसीबी के अलावा 15 करोड़ रुपये की राशि मंजूरी मार्ग के जरिये विदेशों से जुटाई गई। हालांकि, इस दौरान जनवरी 2018 और जनवरी 2019 दोनों महीने में रुपए में अंकित बांड जारी नहीं किए गए।

विदेशी बाजारों से पूंजी जुटाने वाली प्रमुख कंपनियों में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 90 करोड़ डॉलर, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 50 करोड़ डॉलर और हिन्दुस्तान पेट्रोलियक कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 20 करोड़ डॉलर विदेशी बाजारों से जुटाये हैं। तीनों तेल विपणन कंपनियों ने स्वत: मंजूरी मार्ग के जरिये यह पूंजी अपने सामान्य कार्य जरूरतों को पूरा करने के लिए जुटाई है। इसके अलावा पॉवर ग्रिड कॉर्पोरेशन ने 22.85 करोड़ डॉलर और रिलायंस होम फाइनेंस ने इस दौरान 3.55 करोड़ डॉलर विदेशी बाजारों से उठाए हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: India Inc foreign borrowing down 45% at $2.42 bn in Jan | भारतीय कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में जुटाये 2.42 अरब डॉलर, पिछले साल की तुलना में है 45% कम
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019