1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत ने उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर किया संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन : रिपोर्ट

विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर किया संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों की एक समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने उत्तर कोरिया से पिछले साल 24 लाख डॉलर के लोहा एवं इस्पात, लोहा एवं इस्पात उत्पाद, कॉपर और जिंक का आयात तथा उस को 57.90 लाख डॉलर के कीमती धातु एवं पत्थरों का निर्यात कर उस देश के विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के व्यापार प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: April 30, 2018 14:38 IST
United Nations- India TV Paisa

United Nations

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों की एक समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने उत्तर कोरिया से पिछले साल 24 लाख डॉलर के लोहा एवं इस्पात, लोहा एवं इस्पात उत्पाद, कॉपर और जिंक का आयात तथा उस को 57.90 लाख डॉलर के कीमती धातु एवं पत्थरों का निर्यात कर उस देश के विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के व्यापार प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है। उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए महासचिव द्वारा गठित विशेषज्ञों की समिति की मार्च रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने पिछले साल जनवरी से सितंबर के दौरान बारबाडोस, बोलीविया, चिली, चीन, कोस्टारिका, अल सल्वाडोर, भारत, आयरलैंड, मैक्सिको, पाकिस्तान, फिलीपींस और रूस को 62,184,815 डॉलर के लोहा एवं इस्पात का निर्यात किया।

रिपोर्ट में कहा गया कि ये सारे निर्यात संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध के प्रस्तावों का उल्लंघन हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत ने उत्तर कोरिया से इस दौरान 14 लाख डॉलर का लोहा एवं इस्पात, 2,34,759 डॉलर के लोहा-इस्पात उत्पाद और 2,42,997 डॉलर का कॉपर आयात किया। इसके अलावा 5,26,018 डॉलर का जिंक भी उत्तर कोरिया से मंगाया गया।

इनके अलावा भारत ने पिछले साल जनवरी से जून के दौरान उत्तर कोरिया को 5,78,994 डॉलर के कीमती धातु एवं पत्थरों का निर्यात किया। इनमें सर्वाधिक 5,14,823 डॉलर की हिस्सेदारी हीरे की रही।

Write a comment