1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिसंबर तिमाही में GDP ग्रोथ 7 प्रतिशत रहने का अनुमान: मॉर्गन स्टेनली

दिसंबर तिमाही में GDP ग्रोथ 7 प्रतिशत रहने का अनुमान: मॉर्गन स्टेनली

मॉर्गन स्टेनली का अनुमान है कि आर्थिक सुधार को बढ़ावा मिला है और दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर जीडीपी वृद्धि दर सात प्रतिशत रही है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 26, 2018 14:14 IST
India GDP growth- India TV Paisa
India GDP growth estimated 7 percent during December Quarter by Morgan Stanley

नई दिल्ली। देश की आर्थिक वृद्धि में तेजी आने की उम्मीद है और दिसंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर सात प्रतिशत रह सकती है। वित्तीय सेवाएं देने वाली वैश्विक संस्था मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है। चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में GDP वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत तथा पहली तिमाही में 5.7 प्रतिशत रही थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योग एवं सेवा क्षेत्र में वृद्धि दर तेज होने तथा कृषि क्षेत्र में घटने का अनुमान है।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि आर्थिक सुधार को बढ़ावा मिला है और दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर जीडीपी वृद्धि दर सात प्रतिशत रही है।’’ उसने कहा कि सकल मूल्य वर्धन (जीवीए) के संदर्भ में वृद्धि दर सालाना आधार पर दूसरी तिमाही के 6.1 प्रतिशत की तुलना में बढ़कर तीसरी तिमाही में 6.7 प्रतिशत रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियों की आय में भी दिसंबर तिमाही के दौरान सुधार हुआ है। वाहन एवं दोपहिया वाहनों की बिक्री भी इस दौरान तेजी से बढ़ी है। वस्तुओं के निर्यात की वृद्धि में भी दहाई अंकों में वृद्धि दर्ज की गयी है।

अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी खबर को देखते हुए शेयर बाजार में आज उठाव देखा जा रहा है। सेंसेक्स 300 प्वाइंट से ज्यादा की तेजी के साथ 34450 के ऊपर कारोबार कर रहा है वहीं निफ्टी भी 90 प्वाइंट से ज्यादा की बढ़त के साथ 10580 के ऊपर बना हुआ है। 

Write a comment