1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत-पाक के बीच व्‍यापार को लेकर नहीं हो रही है बातचीत, MFN दर्जा मिलना दूर की बात

भारत-पाक के बीच व्‍यापार को लेकर नहीं हो रही है बातचीत, MFN दर्जा मिलना दूर की बात

भारत को व्यापार के लिहाज से सबसे उपयुक्त देश (MFN) का दर्जा दिए जाने का कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

Abhishek Shrivastava [Published on:21 Nov 2015, 2:46 PM IST]
भारत-पाक के बीच व्‍यापार को लेकर नहीं हो रही है बातचीत, MFN दर्जा मिलना दूर की बात- India TV Paisa
भारत-पाक के बीच व्‍यापार को लेकर नहीं हो रही है बातचीत, MFN दर्जा मिलना दूर की बात

इस्‍लामाबाद। भारत को व्यापार के लिहाज से सबसे उपयुक्त देश (MFN) का दर्जा दिए जाने का कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। यह जानकारी पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने शुक्रवार को राष्‍ट्रीय असेंबली में एक सवाल के जवाब में दी है।

पाकिस्तान के डॉन समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, वाणिज्य मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार में नकारात्मक सूची होने से स्पष्ट है कि भारत को एमएफएन का दर्जा नहीं दिया गया है। खान ने यह भी कहा कि पिछले साल भारत में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद द्विपक्षीय व्यापार पर कोई बातचीत नहीं हुई है। ऐसे में भारत को एमएफएन का दर्जा देने की बात तो बहुत दूर है।

गैर-शुल्कीय प्रतिबंधों के बारे में उन्होंने कहा कि इन पर भारत के साथ मामलों के आधार पर निपटा जाता है। उन्होंने कहा कि सकरात्मक सूची को नकारात्मक सूची में बदल दिया गया है और इस व्यवस्था में बाघा सीमा से 150 भारतीय वस्तुओं का आयात किया जा रहा है।  हालांकि, उन्होंने कहा कि सदन में इस बारे में बहस होनी चाहिए कि क्या हम व्यापार को पाकिस्तान की सुरक्षा मुद्दों से जोड़ना चाहते हैं।

खान ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन का सदस्य होने के नाते पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के साथ जब व्यापार की बात करता है तो सुरक्षा से जुड़े मुद्दे उठाए जाते हैं। भारत ने पाकिस्तान को 1996 में ही एमएफएन का दर्जा दे दिया था लेकिन पाकिस्तान ने भारत को अभी तक बदले में यह दर्जा नहीं दिया है। पाकिस्तान यदि भारत को एमएफएन का दर्जा देता है तो दोनों देशों के बीच व्यापार को और बढ़ावा मिलेगा।

Web Title: भारत-पाक के बीच नहीं हो रही व्‍यापार के लिए बातचीत
Write a comment