1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत के साथ कम हुआ अमेरिका का व्यापार घाटा, बढ़ा मेड-इन-यूएसए का चलन

भारत के साथ कम हुआ अमेरिका का व्यापार घाटा, बढ़ा मेड-इन-यूएसए का चलन

वस्तुओं तथा सेवाओं दोनों वर्ग में इस साल भारत को अमेरिकी निर्यात बढ़ा है। इससे द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिका का व्यापार घाटा काफी कम हुआ है।

Written by: India TV Paisa Desk [Updated:05 Aug 2018, 11:49 AM IST]
India US- India TV Paisa

India US

वाशिंगटन वस्तुओं तथा सेवाओं दोनों वर्ग में इस साल भारत को अमेरिकी निर्यात बढ़ा है। इससे द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिका का व्यापार घाटा काफी कम हुआ है। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी सामने आयी है।

अमेरिका के वाणिज्य विभाग के ब्यूरो ऑफ सेंसस के आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले छह महीनों में अमेरिका से भारत को वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात 28.42 प्रतिशत बढ़कर 15.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। इस दौरान भारत से अमेरिका को वाणिज्यक वस्तुओं के निर्यात में 13.11 प्रतिशत वृद्धि हुई है और यह 26.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

आंकड़ों के अनुसार दोनों देशों का आपसी व्यापार इस दौरान 18.4 प्रतिशत बढ़कर 42.36 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। वाणिज्यक वस्तुओं के पारस्परिक व्यापार अमेरिका का व्यापार घाटा 2.54 प्रतिशत कम हुआ है। सेवा क्षेत्र में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार भी इस दौरान 6.7 प्रतिशत बढ़कर 13.3 अरब डॉलर हो गया है। सेवा क्षेत्र में अमेरिका का व्यापार घाटा 42.90 प्रतिशत गिरकर 67.8 करोड़ डॉलर पर आ गया ।

Web Title: भारत के साथ कम हुआ अमेरिका का व्यापार घाटा, बढ़ा मेड-इन-यूएसए का चलन
Write a comment