1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आयकर विभाग ने कर सलाहकारों से कहा, एक समय में GST का एक ही पंजीकरण करें

आयकर विभाग ने कर सलाहकारों से कहा, एक समय में GST का एक ही पंजीकरण करें

वस्‍तु एवं सेवा कर यानि GST लागू हुए एक पखवाड़ा ही हुआ है और कुछ करदाताओं ने शिकायत की है कि GST पोर्टल पर अन्य के साथ उनके आंकड़ों का घालमेल हो रहा है।

Manish Mishra [Published on:17 Jul 2017, 6:04 PM IST]
आयकर विभाग ने कर सलाहकारों से कहा, एक समय में GST का एक ही पंजीकरण करें- India TV Paisa
आयकर विभाग ने कर सलाहकारों से कहा, एक समय में GST का एक ही पंजीकरण करें

नई दिल्ली वस्‍तु एवं सेवा कर यानि GST लागू हुए एक पखवाड़ा ही हुआ है और कुछ करदाताओं ने शिकायत की है कि GST पोर्टल पर अन्य के साथ उनके आंकड़ों का घालमेल हो रहा है। वहीं इस घालमेल के लिए आयकर विभाग ने एक साथ कई इकाइयों का पंजीकरण करने को लेकर सलाहकारों को जिम्मेदार ठहराया है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) की मुंबई इकाई ने एक सर्कुलर में कहा है कि कुछ करदाताओं ने यह शिकायत की है कि जब वे GST पोर्टल पर अपने एकाउंट का लॉग-इन कर रहे हैं तो वह दूसरे के एकाउंट पर चले जाते हैं और उसमें दूसरे करदाता का आंकड़ा दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें : जियो के सहारे रिलायंस इंडस्ट्री का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपए के पार, 52 हफ्ते में 52% बढ़ा कंपनी का शेयर

आयकर विभाग ने कहा कि ये चीजें वहां हो रही हैं जहां किसी कॉमर्शियल इकाई का पंजीकरण या नामांकन एक ही कर सलाहकार द्वारा किया गया है। इसमें कहा गया है, यह तब होता है जब एक कर सलाहकार अपने कंप्यूटर पर विभिन्न करदाताओं के लिये कई विंडो एक साथ खोलता है। एप्लीकेशन भरते समय आंकड़ा कंप्यूटर की मेमोरी में रहता है और इस प्रकार की चीजें होती हैं।

यह भी पढ़ें : GM सरसों फसल को लेकर केंद्र ने अभी तक नहीं लिया नीतिगत निर्णय, इसके विभिन्‍न पहलुओं पर कर रही है विचार

CBEC ने सभी कर सलाहकारों से एक बार में एक से अधिक पंजीकरण करने से मना किया है। इसमें कहा गया है, एक मामला पूरा होने के बाद कंप्यूटर से मेमोरी को हटाने के बाद दूसरी पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए।

Web Title: एक समय में GST का एक ही पंजीकरण करें कर सलाहकार
Write a comment