1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इनकम टैक्स रिटर्न भरना होगा और भी आसान, जल्‍द लॉन्‍च होगा मोबाइल ऐप

इनकम टैक्स रिटर्न भरना होगा और भी आसान, जल्‍द लॉन्‍च होगा मोबाइल ऐप

आने वाले दिनो में इनकम टैक्स रिटर्न भरना आसान हो जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एक मोबाइल ऐप बना रहा है, जिसका उपयोग इनकम टैक्स रिटर्न के लिए किया जा सकेगा।

Dharmender Chaudhary [Updated:15 Nov 2015, 12:52 PM IST]
इनकम टैक्स रिटर्न भरना होगा और भी आसान, जल्‍द लॉन्‍च होगा मोबाइल ऐप- India TV Paisa
इनकम टैक्स रिटर्न भरना होगा और भी आसान, जल्‍द लॉन्‍च होगा मोबाइल ऐप

नई दिल्ली। आने वाले दिनो में इनकम टैक्स रिटर्न भरना और भी आसान हो जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एक मोबाइल ऐप बना रहा है, जिसका उपयोग इनकम टैक्स रिटर्न के लिए किया जा सकेगा। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन (सीबीडीटी) की अध्यक्ष अनीता कपूर ने कहा हम एक मोबाइल ऐप बना रहे हैं जिसका उपयोग लोग आयकर रिटर्न भरने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा से जुड़े कुछ मुद्दे हैं जिन्हें हम जल्दी ही सुलझा लेंगे।

8 लाख करोड़ के टैक्‍स कलेक्‍शन की तैयारी

हाल के वर्षों में ऑनलाइन रिटर्न भरने वालों की संख्या काफी बढ़ी है जबकि मोबाइल ऐप के जरिए रिटर्न भरना करदाताओं के लिए और आसान होगा। कपूर ने डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के बारे में कहा संग्रह अच्छा हो रहा है और हम उम्मीद बांधे हुए हैं। दिसंबर में अग्रिम कर के संग्रह से हमें बेहतर अनुमान मिल सकेगा। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 7.98 लाख करोड़ रुपए का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन लक्ष्य रखा है।

आसान होंगे आयकर कानून

सीबीडीटी की अध्यक्ष ने कहा कि आयकर कानून आसान बनाने के लिए उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश आर वी ईश्वर की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति अगले साल जनवरी में अपनी पहली रिपोर्ट सौंपेगी। उन्होंने कहा समिति की शर्तें स्पष्ट हैं। उनकी पहली रिपोर्ट जनवरी में मिलने की उम्मीद है। यदि उन्हें उचित लगता है तो वे पहले भी दे सकते हैं। उनके पास पर्याप्त समय है।

Web Title: इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए बनेगा मोबाइल ऐप
Write a comment