1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल 12 रुपए और डीजल 15 रुपए सस्ता देख नेपाल बॉर्डर से खरीद रहे हैं लोग

पेट्रोल 12 रुपए और डीजल 15 रुपए सस्ता देख नेपाल बॉर्डर से खरीद रहे हैं लोग

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद इसकी कालाबाजारी भी होने लगी है। पड़ौसी देश नेपाल में पेट्रोल और डीजल सस्ते हैं, बॉर्डर के इलाकों में भारत से लोग नेपाल जाकर तेल खरीद रहे हैं और उसे ऊंचे भाव पर भारत में बेच रहे हैं। उत्तर प्रदेश के बहराइच में इस तरह का मामला सामने आया है जहां लोग नेपाल जाकर डीजल और पेट्रोल खरीदने के लिए बॉर्डर पर लंबी कतारों में खड़े नजर आए हैं

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: May 29, 2018 14:31 IST
In wake of rising fuel prices in India, Petrol & Diesel being allegedly smuggled from Nepal- India TV Paisa

In wake of rising fuel prices in India, Petrol & Diesel being allegedly smuggled from Nepal

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद इसकी कालाबाजारी भी होने लगी है। पड़ौसी देश नेपाल में पेट्रोल और डीजल सस्ते हैं, बॉर्डर के इलाकों में भारत से लोग नेपाल जाकर तेल खरीद रहे हैं और उसे ऊंचे भाव पर भारत में बेच रहे हैं। उत्तर प्रदेश के बहराइच में इस तरह का मामला सामने आया है जहां लोग नेपाल जाकर डीजल और पेट्रोल खरीदने के लिए बॉर्डर पर लंबी कतारों में खड़े नजर आए हैं।

नेपाल में उत्तर प्रदेश के मुकाबले पेट्रोल और डीजल काफी सस्ते हैं, इस वजह से उत्तर प्रदेश के साथ सटे नेपाल बॉर्डर के लोग नेपाल जाकर तेल खरीद रहे हैं। नेपाल में पेट्रोल का भाव 66.69 रुपए और डीजल का भाव 54.73 रुपए प्रति लीटर है। जबकि मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का भाव 78.82 रुपए और डीजल का भाव 69.47 रुपए दर्ज किया गया है।

नेपाल का बॉडर बिहार से भी लगता है और बिहार में पेट्रोल और डीजल के दाम उत्तर प्रदेश से भी ज्यादा है। इस तरह की खबरें आ रही हैं कि बिहार से भी लोग नेपाल जाकर पेट्रोल और डीजल भरवा रहे हैं। बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार को पेट्रोल का दाम 83.89 रुपए और डीजल का दाम 74.01 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

नेपाल से भारत में हो रही पेट्रोल और डीजल की इस तस्करी पर अब पुलिस ने संज्ञान लिया है, उत्तर प्रदेश पुलिस का कहना है कि जो लोग तस्करी में शामिल हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और भविष्य में तस्करी रोकने के लिए कदम भी उठाए जा रहे हैं।

Write a comment
arun-jaitley