1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सऊदी अरब में सिगरेट और एनर्जी ड्रिंक पीना हुआ महंगा, अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने के लिए 100% लगाया गया टैक्‍स

सऊदी अरब में सिगरेट और एनर्जी ड्रिंक पीना हुआ महंगा, अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने के लिए 100% लगाया गया टैक्‍स

तेल से होने वाली कमाई में गिरावट आने के चलते सऊदी अरब में पहली बार सिगरेट और एनर्जी ड्रिंक्‍स पर 100 फीसदी टैक्‍स लगाया गया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 12, 2017 16:38 IST
सऊदी अरब में सिगरेट और एनर्जी ड्रिंक पीना हुआ महंगा, अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने के लिए 100% लगाया गया टैक्‍स- India TV Paisa
सऊदी अरब में सिगरेट और एनर्जी ड्रिंक पीना हुआ महंगा, अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने के लिए 100% लगाया गया टैक्‍स

रियाद। सऊदी अरब में रविवार से सिगरेट के एक पैकेट की कीमत दोगुनी हो गई है। तेल से होने वाली कमाई में गिरावट आने के चलते सऊदी अरब में पहली बार सिगरेट और एनर्जी ड्रिंक्‍स पर 100 फीसदी टैक्‍स लगाया गया है। दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक इस देश ने राजस्‍व के नए रास्‍ते तलाशने के लिए यह कदम उठाया है। 2014 से क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट आने की वजह से सऊदी अरब की अर्थव्‍यवस्‍था की हालत बिगड़ चुकी है।

सिलेक्टिव टैक्‍स रविवार से लागू हुआ है। इससे तंबाकू की कीमत 100 प्रतिशत बढ़ गई है। एनर्जी ड्रिंक की कीमत भी बढ़कर दोगुनी हो गई है, जबकि सॉफ्टड्रिंक्‍स की कीमत 50 प्रतिशत बढ़ गई है। सऊदी अरब में सिगरेट और एनर्जी ड्रिंक बहुत लोकप्रिय हैं, क्‍योंकि यहां शराब पर प्रतिबंध है।

पिछले साल से सऊदी अरब अपने इंडस्ट्रियल और इनवेस्‍टमेट बेस का विकास करने और स्‍माल एंड मीडियम साइज बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कई सामाजिक और आर्थिक योजना पर काम कर रहा है। इन कदमों का लक्ष्‍य सऊदी नागरिकों के लिए अधिक रोजगार पैदा करना और तेल पर निर्भरता कम करना है।

2015 में सऊदी अरब को क्रूड से होने वाली आय में 98 अरब डॉलर की रिकॉर्ड कमी आई है, जिसके बाद उसने ईंधन व अन्‍य सुविधाओं पर सब्सिडी में कटौती कर दी है। इसके अलावा कई बड़े इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट को टाल दिया गया है, जबकि सार्वजनिक सेवा लाभों को अस्‍थाई रूप से रोक दिया गया है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv