1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगले एक महीने में अमेरिका को पीछे छोड़ देगा India, दिसंबर में होंगे यहां 40 करोड़ इंटरनेट यूजर्स

अगले एक महीने में अमेरिका को पीछे छोड़ देगा India, दिसंबर में होंगे यहां 40 करोड़ इंटरनेट यूजर्स

अगले एक महीने में इंटरनेट यूजर्स के मामले में India अमेरिका को पीछे छोड़ देगा।

Abhishek Shrivastava [Published on:18 Nov 2015, 1:34 PM IST]
अगले एक महीने में अमेरिका को पीछे छोड़ देगा India, दिसंबर में होंगे यहां 40 करोड़ इंटरनेट यूजर्स- India TV Paisa
अगले एक महीने में अमेरिका को पीछे छोड़ देगा India, दिसंबर में होंगे यहां 40 करोड़ इंटरनेट यूजर्स

नई दिल्‍ली। अगले एक महीने में इंटरनेट यूजर्स के मामले में India अमेरिका को पीछे छोड़ देगा। इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और मार्केट रिसर्च फर्म IMRB इंटरनेशनल द्वारा मंगलवार को जारी ताजा रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि दिसंबर तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या बढ़कर 40.2 करोड़ हो जाएगी। पिछले साल की तुलना में इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या में 49 फीसदी का इजाफा होगा। रिपोर्ट के मुताबिक चीन के बाद भारत दूनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर्स वाला देश बन जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक अक्‍टूबर के दौरान भारत में कुल इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या 37.5 करोड़ थी। इस संख्‍या के साथ वर्तमान में भारत चीन और अमेरिका के बाद तीसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर्स वाला देश है। रिपोर्ट में कहा गया है‍ दिसंबर तक इस मामले में भारत अमेरिका को पीछे छोड़ देगा। चीन 60 करोड़ इंटरनेट यूजर्स के साथ नंबर वन बना हुआ है।

इंटरनेट हो गया है जरूरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अब लोगों के लिए इंटरनेट एक जरूरी चीज बन चुका है। 1 करोड़ से 10 करोड़ संख्‍या तक पहुंचने में इसे दस साल का वक्‍त लगा, वहीं 10 करोड़ से 20 करोड़ होने में तीन साल का समय लगा। इसके बाद 30 से 40 करोड़ होने में केवल एक साल का समय लगा है। इससे साफ पता चलता है कि वर्तमान में इंटरनेट भारत में प्रमुख स्रोत बन चुका है। अगले साल जून तक यह संख्‍या बढ़कर 46.2 करोड़ होने की उम्‍मीद है।

शहरों में मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की बढ़ रही है संख्‍या

रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरी भारत में मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या पिछले एक साल में 65 फीसदी बढ़ी है। मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या 19.7 करोड़ हो गई है, जबकि ग्रामीण भारत में इनकी संख्‍या 99 फीसदी बढ़कर इस साल अक्‍टूबर में 8 करोड़ हो गई है।

Web Title: दिसंबर में अमेरिका से आगे निकल जाएगा India
Write a comment