1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IMF ने नकदी संकट से परेशान पाकिस्तान पर बढ़ाया दबाव, कर राजस्व संग्रह बढ़ाने को कहा

IMF ने नकदी संकट से परेशान पाकिस्तान पर बढ़ाया दबाव, कर राजस्व संग्रह बढ़ाने को कहा

आर्थिक सुधार कार्यक्रम का उद्देश्य अर्थव्यवस्था में स्थायित्व लाना, संस्थानों को मजबूत करना और पाकिस्तान को सतत और संतुलित वृद्धि के रास्ते पर लाना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 22, 2019 16:40 IST
IMF urges cash-strapped Pakistan to mobilise domestic tax revenues- India TV Paisa
Photo:IMF

IMF urges cash-strapped Pakistan to mobilise domestic tax revenues

वॉशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने पाकिस्तान से घरेलू स्तर पर कर राजस्व संग्रह बढ़ाने को कहा है। इससे पाकिस्तान को सामाजिक एवं विकास कार्यों के खर्च के लिए जरूरी राशि उपलब्ध हो सकेगी साथ ही कर्ज में भी कमी लानी होगी। 

वित्तीय संकट में फंसा पाकिस्तान अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ऋणदाताओं से राहत पैकेज की मांग कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक डेविड लिप्टन का बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के बाद आया है। इमरान राष्ट्रपति ट्रंप के बुलावे पर अमेरिका की तीन दिन की यात्रा पर पहुंचे हैं। 

लिप्टन ने रविवार को कहा कि मैंने सामाजिक और विकास के लिए जरूरी खर्चों को देखते हुए पाकिस्तान से घरेलू कर राजस्व संग्रह बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है ताकि कर्ज में कमी लाई जा सके।

लिप्टन ने कहा कि उन्होंने इमरान खान के साथ हालिया आर्थिक घटनाक्रमों और आईएमएफ द्वारा समर्थित आर्थिक सुधार कार्यक्रम पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आर्थिक सुधार कार्यक्रम का उद्देश्य अर्थव्यवस्था में स्थायित्व लाना, संस्थानों को मजबूत करना और पाकिस्तान को सतत और संतुलित वृद्धि के रास्ते पर लाना है। आईएमएफ ने हाल ही में पाकिस्तान को मुश्किलों से उबारने के लिए 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज को मंजूरी दी है।

Write a comment