1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आईएमएफ प्रमुख ने किया आगाह, जल्‍द दुनिया भर में छिड़ सकता है व्यापार युद्ध

आईएमएफ प्रमुख ने किया आगाह, जल्‍द दुनिया भर में छिड़ सकता है व्यापार युद्ध

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष( आईएमएफ) की प्रमुख ने आजदुनिया के देशों को व्यापार युद्ध के प्रति आगाह करते हुए चेतावनी दी कि इससे न केवल वैश्विक आर्थिक वृद्धि प्रभावित होगी बल्कि इसमें किसी को भी जीत हासिल नहीं होगी।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:16 Mar 2018, 9:35 AM IST]
Trade War - India TV Paisa
Trade War

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष( आईएमएफ) की प्रमुख ने आजदुनिया के देशों को व्यापार युद्ध के प्रति आगाह करते हुए चेतावनी दी कि इससे न केवल वैश्विक आर्थिक वृद्धि प्रभावित होगी बल्कि इसमें किसी को भी जीत हासिल नहीं होगी। 

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीनलेगार्द ने ब्लॉग के जरिये कहा कि व्यापारिक बाधाओं को कम करने और असहमतियों को दूर करने के लिए देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है। लेगार्द का यह ब्लॉग अर्जेंटीना में अगले सप्ताह जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक से पहले आया है। 

उन्होंने कहा, नीति निर्माताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि अमेरिका द्वारा हाल ही में घोषित आयात शुल्क से वृहद स्तर पर संरक्षणवाद को हवा नहीं मिलनी चाहिये। उन्होंने देशों से अनुरोध किया कि वे संरक्षणवाद से दूर रहें, वित्तीय संकटों के प्रति सुरक्षा अपनायें, आर्थिक सुधार करें, तेज आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा दें और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करें।  लेगार्द ने कहा, ‘‘ जी20 इन सभी मुद्दों पर नेतृत्व कर सकता है। इस प्रक्रिया में वे सभी के लिए वृद्धि को भी बढ़ावा दे सकते हैं।’’ 

Web Title: आईएमएफ प्रमुख ने किया आगाह, जल्‍द दुनिया भर में छिड़ सकता है व्यापार युद्ध
Write a comment