1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मानसून का पहला आधिकारिक अनुमान आज होगा जारी, मौसम विभाग देगा जानकारी

मानसून का पहला आधिकारिक अनुमान आज होगा जारी, मौसम विभाग देगा जानकारी

मौसम विभाग से पहले निजी संस्था Skymet मानसून को लेकर अपना अनुमान जारी कर चुकी है, Skymet के मुताबिक इस साल देश में मानसून सामान्य रहने का अनुमान है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: April 16, 2018 9:16 IST
 Monsoon 2018- India TV Paisa

IMD to issue first forcast for Monsoon 2018 on Monday

नई दिल्ली। इस साल मानसून सीजन कैसा रहेगा इसको लेकर निजी संस्था Skymet ने तो अपना अनुमान जारी कर दिया है लेकिन सरकार की तरफ से पहले आधिकरिक अनुमान आज सोमवार को जारी होगा, भारतीय मौसम विभाग (IMD) सोमवार को मानसून को लेकर अपना पहला आधिकारिक अनुमान जारी करेगा। IMD के डायरेक्टर जनरल डॉ के जे रमेश दोपहर 3.30 बजे यह अनुमान जारी करेंगे। मानसून को लेकर मौसम विभाग का अनुमान कैसा होगा इसकी आपतक सबसे तेज जानकारी इंडिया टीवी पहुंचाएगा।

स्काइमेट ने लगाया है सामान्य मानसून का अनुमान

मौसम विभाग से पहले निजी संस्था Skymet मानसून को लेकर अपना अनुमान जारी कर चुकी है, Skymet के मुताबिक इस साल देश में मानसून सामान्य रहने का अनुमान है। है। Skymet के मुताबिक मानसून सीजन यानि जून से सितंबर के दौरान देश में औसतन 100 प्रतिशत बरसात होने का अनुमान है। ऐसे 5 प्रतिशत आसार हैं कि मानसून सीजन में सामान्य से अधिक यानि 110 प्रतिशत से ज्यादा बरसात हो, लगभग 20 प्रतिशत संभावना ऐसी है कि बारिश सामान्य सो थोड़ा अधिक यानि 105-110 प्रतिशत के बीच हो, 55 प्रतिशत संभावना ऐसी है कि बारिश सामान्य यानि 96-104 प्रतिशत के बीच हो और 20 प्रतिशत संभावना ऐसी है बारिश सामान्य से थोड़ा कम यानि 90-95 प्रतिशत के बीच हो।

इस साल सूखे की संभावना नहीं!

Skymet Weather के मुताबिक इस साल मानसून सीजन में सूखा पड़ने की जरा भी आशंका नहीं है, यानि कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा कि जून से सितंबर के दौरान बरसात 90 प्रतिशत से कम होगी। उनके मुताबिक जून में औसतन 111 प्रतिशत, जुलाई में 97 प्रतिशत, अगस्त में 96 प्रतिशत और सितंबर में 101 प्रतिशत बरसात होने का अनुमान है।

पिछले साल सामान्य से कम हुई थी बरसात

मौसम विभाग ने पिछले साल मानसून को लेकर जैसा अनुमान जारी किया था लगभग वैसी ही बरसात दर्ज की गई थी। पिछले साल मानसून सीजन के दौरान देश में औसतन 95 प्रतिशत बरसात दर्ज की गई थी।  

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban