1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सावधान! अगले 3-4 दिन में इन राज्यों में चलेगी जबरदस्त लू, IMD ने किया मारुथ साइक्लोन पर अलर्ट जारी

सावधान! अगले 3-4 दिन में इन राज्यों में चलेगी जबरदस्त लू, IMD ने किया मारुथ साइक्लोन पर अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिन महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब में जबरदस्त लू चलने की चेतावनी जारी की है। IMD ने मारुथ साइक्लोन पर भी अलर्ट जारी किया है।

Ankit Tyagi [Published on:17 Apr 2017, 8:25 AM IST]
सावधान! अगले 3-4 दिन में इन राज्यों में चलेगी जबरदस्त लू, IMD ने किया मारुथ साइक्लोन पर अलर्ट जारी- India TV Paisa
सावधान! अगले 3-4 दिन में इन राज्यों में चलेगी जबरदस्त लू, IMD ने किया मारुथ साइक्लोन पर अलर्ट जारी

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिन महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा राज्य में जबरदस्त लू चलने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में आंधी-तूफान की आशंका जताई गई है। विभाग ने आशंका जाहिर की है कि पश्चिमी और पूर्वी मध्यप्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ और विदर्भ में भी अगले 3-4 दिन तक गर्म हवाएं चल सकती हैं।

यह भी पढ़े: इन खूबसूरत देशों में मनाने जाएं गर्मी की छुट्टियां, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भारी

आंधी और तूफान की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, 16 से 18 अप्रैल तक असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी और तूफान की आशंका है।

मौसम विभाग ने बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल में आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

मारुथ के चलते मछुआरों को चेतावनी

ओडिशा के कई हिस्सों में मारुथ साइक्लोन के चलते अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। पारादीप और गोपालपुर पोर्ट्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बारिश और तेज हवाओं के चलते मछुआरों को चेतावनी दी गई है कि समुद्र में जाते वक्त सावधानी बरतें।

यह भी पढ़े:  भीषण गर्मी से बचने के लिए ऐसे करें AC का सही चुनाव, ये हैं बेस्ट तरीका

अंडमान में हो सकती है तेज बारिश

अगले 24 घंटे में अंडमान आईलैंड में तेज बारिश हो सकती है। डिपार्टमेंट का कहना है कि यहां मारुथ साइक्लोन की वजह से तेज बारिश के हालात बन सकते हैं।

अप्रैल में 12 साल में ऐसा दूसरी बार हुआ 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 12 साल में यह दूसरी बार हुआ है जब अप्रैल महीने में 20 तारीख के पास पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। इससे पहले वर्ष 2009 में 20 अप्रैल के पास इस अवधि में तापमान में 43 डिग्री के पार पहुंचा था, लेकिन अब तो 16 अप्रैल को ही गर्मी ने 43 डिग्री के आंकड़ें को पार कर लिया है।

137 साल बाद दूसरी बार मार्च सबसे गर्म महीना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार तापमान का रिकॉर्ड रखे जाने की शुरुआत से लेकर अब तक मार्च 2017 दूसरा सबसे गर्म महीना रहा है। इसकी बड़ी वजह ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन है, जिसकी वजहस से ग्लोबल वार्मिंग में इजाफा हो रहा है।

दिल्ली में अभी राहत नहीं

दिल्ली में गर्मी से राहत के आसार नहीं नजर आ रहे हैं। यहां रविवार को दिन का मैक्सिमम टेम्प्रेचर 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो साल के इन दिनों में टेम्प्रेचर 3 डिग्री तक कम रहता है। आने वाले दिन में भी यहां का टेम्प्रेचर बढ़ने की आशंका विभाग ने जताई है।

Web Title: सावधान! अगले 3-4 दिन में इन राज्यों में चलेगी जबरदस्त लू
Write a comment