1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Monsoon: मौसम विभाग ने जारी किया भारी बरसात का रेड अलर्ट, जानिए कहां के लिए है चेतावनी

Monsoon: मौसम विभाग ने जारी किया भारी बरसात का रेड अलर्ट, जानिए कहां के लिए है चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के दो राज्यों यानि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों के लिए भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। इनके अलावा उत्तर, मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत के कई राज्य ऐसे हैं जिनके लिए नारंगी चेतावनी भी जारी की गई है। चेतावनी 9 जुलाई से लेकर 13 जुलाई तक जारी हुई है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: July 09, 2018 14:18 IST
IMD issues red weather warning for next 5 days- India TV Paisa

IMD issues red weather warning for next 5 days

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के दो राज्यों यानि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों के लिए भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। इनके अलावा उत्तर, मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत के कई राज्य ऐसे हैं जिनके लिए नारंगी चेतावनी भी जारी की गई है। चेतावनी 9 जुलाई से लेकर 13 जुलाई तक जारी हुई है।

इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 9 जुलाई को तटीय महाराष्ट्र, 10 जुलाई को तटीय महाराष्ट्र और पश्चिमी मध्य प्रदेश, 11 जुलाई को पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा 12 और जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश में अधिकतर जगहों पर भारी से बहुत भारी और कुछेक जगहों पर अत्यधिक बरसात होने की आशंका है। इन सभी जगहों के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है, रेड अलर्ट का मतलब है कि तुरंत प्रभाव से मौसम की मार से बचने के लिए कदम उठा लिए जाएं।

इन जगहों के लिए नारंगी चेतावनी

इन राज्यों के अलावा छत्तीसगढ़, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम, मेघालय, तथा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी कई जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है, इन जगहों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है।

अबतक कैसा रहा मानसून?

इस बीच मानसून सीजन में अबतक हुई बरसात की बात करें तो सामान्य के मुकाबले 8 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है, मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पहली जून से लेकर 8 जुलाई तक देशभर में औसतन 214.2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर 233.5 मिलीमीटर बरसात होती है। बड़े राज्यों में गुजरात और उत्तर प्रदेश में अबतक सामान्य के मुकाबले बहुत कम बरसात दर्ज की गई है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban