1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Weather Alert : आंधी और तूफान की चेतावनी, 2 दिन के लिए दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अलर्ट

2 दिन सावधान: IMD ने दिल्ली समेत इन जगहों के लिए जारी किया नारंगी अलर्ट

इस बार अलर्ट उत्तर भारत के सभी राज्यों के लिए है जिनमें 6 राज्यों में नारंगी अलर्ट है और बाकी राज्यों के लिए पीले रंग का अलर्ट जारी हुआ है। यह अलर्ट सोमवार और मंगलवार यानि 7 और 8 मई के लिए जारी किया गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: May 07, 2018 8:47 IST
IMD Weather Warning- India TV Paisa

IMD issues fresh weather warning for North India

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने 2 दिन के लिए आंधी और तूफान को लेकर एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है। इस बार अलर्ट उत्तर भारत के सभी राज्यों के लिए है जिनमें 6 राज्यों में नारंगी अलर्ट है और बाकी राज्यों के लिए पीले रंग का अलर्ट जारी हुआ है। यह अलर्ट आज सोमवार और मंगलवार यानि 7 और 8 मई के लिए जारी किया गया है।

7 मई के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 7 मई को हिमाचल प्रदेश में कुछएक जगहों पर आंधी और तूफान के साथ ओलावृष्टि हो सकती है, इसके अलावा जम्मु-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ में कई जगहों पर तूफान और तेज आंधी चलने की चेतावनी है। उत्तराखंड में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है।

IMD weather warning for May 7th

8 मई को इन जगहों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने 8 मई के लिए नारंगी अलर्ट जारी किया है जिसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछेक जगहों पर आंधी और ओलावृष्टि होने की चेतावनी है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और जम्मु-कश्मीर में तूफान और आंधी की नारंगी चेतावनी है। उत्तर प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडू और केरल में कुछेक जगहों पर धूल भरी आंधी की चेतावनी है और पश्चिमी राजस्थान में धूल का तूफान आने की चेतावनी भी जारी की गई है।

IMD weather warning for May 8th

अलग-अलग रंग की चेतावनी का मतलब

मौसम को लेकर मौसम विभाग जब भी चेतावनी जारी करता है तो वह 3 रंगों में होती है, सबसे घातक चेतावनी लाल रंग की होती है जिसका मतलब होता है कि मौसम की मार से बचने के लिए तुरंत कदम उठाएं, दूसरे नंबर पर नारंगी चेतावनी होती है जिसका मतलब होता है कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार रहें और तीसरी चेतावनी पीले रंग की होती है जिसका मतलब होता है कि मौसम के बारे में पूरी जानकारी लेते रहें।

Write a comment