1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश के नोटों पर दिख सकते हैं आंबेडकर और विवेकानंद, नरेंद्र जाधव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया सुझाव

देश के नोटों पर दिख सकते हैं आंबेडकर और विवेकानंद, नरेंद्र जाधव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया सुझाव

नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर छपी होती है लेकिन अब इन नोटों पर भीमराव आंबेडकर और स्वामी विवेकानंद की फोटो छापे जाने पर विचार किया जा रहा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 31, 2015 11:16 IST
देश के नोटों पर दिख सकते हैं आंबेडकर और विवेकानंद, नरेंद्र जाधव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया सुझाव- India TV Paisa
देश के नोटों पर दिख सकते हैं आंबेडकर और विवेकानंद, नरेंद्र जाधव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया सुझाव

नई दिल्ली। देश में छपने वाले नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर छपी होती है लेकिन अब इन नोटों पर भीमराव आंबेडकर और स्वामी विवेकानंद की फोटो छापे जाने पर विचार किया जा रहा है। अगर एक ऐकडेमिक और पॉलिसी एक्सपर्ट के ताजा प्रस्ताव को सरकार का समर्थन मिल गया तो जल्द ही देश में आंबेडकर और विवेकानंद की छाप वाले नोट देखने को मिल सकते हैं। फिलहाल के लिए यह बात सत्ता के गलियारों में विचाराधीन है कि इस पर अमल किया जाए या नहीं। गौरतलब है कि साल 1996 से लेकर अब तक नोटों पर सिर्फ महात्मा गांधी की ही तस्वीर छपती आई है।

प्रधानमंत्री को जाधव ने दिया सुझाव

दरअसल जिस व्यक्ति ने यह सुझाव दिया है वो कभी सोनिया गांधी की अगुआई वाली नेशनल एडवाइजरी काउंसिल का सदस्य हुआ करता था। एनएसी और प्लानिंग कमीशन (योजना आयोग) के सदस्य रह चुके नरेंद्र जाधव ने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सुझाव दिया है। आंबेडकर की 125वीं जयंती समारोह के लिए प्रधानमंत्री की अगुआई में बनी 6 सदस्यीय गैर सरकारी सदस्यों में से एक हैं।

ऐसे पहचानें असली और नकली में फर्क

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

अमेरिका और ब्रिटेन में कई बड़ी हस्तियों की तस्वीर

जाधव ने इस तथ्य की पुष्टि करते हुए बताया कि मैने पहली बैठक में खुद प्रधानमंत्री को यह सुझाव दिया था। उन्होंने अपने इस तर्क को जायज ठहराते हुए कहा कि जब अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में कई बड़ी हस्तियों की तस्वीरें हो सकती हैं तो भारत में भी इस व्यवहार को अपनाया जा सकता है। आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने आंबेडकर की याद में एक सिक्का जारी किया है। जाधव ने कहा कि आंबेडकर एक बेहतरीन मौद्रिक अर्थशास्त्री और रिजर्व बैंक की स्थापना में भी उनका अहम योगदान था।

Write a comment
bigg-boss-13