1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम लॉन्च करने की कवायद तेज, IIM-A बताएगा सरकार को जमीनी हकीकत

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम लॉन्च करने की कवायद तेज, IIM-A बताएगा सरकार को जमीनी हकीकत

इंडिया गोल्ड पालिसी सेंटर गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के संबंध में सरकार को जमीनी हकीकत से रूबरू कराएगी। यह स्कीम दिवाली से पहली लॉन्च होगी।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:25 PM IST]
गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम लॉन्च करने की कवायद तेज, IIM-A बताएगा सरकार को जमीनी हकीकत- India TV Paisa
गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम लॉन्च करने की कवायद तेज, IIM-A बताएगा सरकार को जमीनी हकीकत

अहमदाबाद दिवाली के मौके पर लॉन्च होने वाली गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएम-अहमदाबाद का इंडिया गोल्ड पालिसी सेंटर (आईजीपीसी) इस स्कीम के संबंध में सरकार को जमीनी हकीकत से रूबरू कराएगी। आईजीपीसी विभिन्न संस्थानों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इसी महीने सरकार को एक श्वेतपत्र सौंपेगी। गौरतलब है कि हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम और गोल्ड बॉन्ड लॉन्च करने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें – धनतेरस से पहले लॉन्च होगी गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम, मोदी की लोगों से बैंक में सोना जमा करने की अपील

Festival Season

11IndiaTV Paisa

PTI11_1_2015_000103BIndiaTV Paisa

unnamedIndiaTV Paisa

आईजीपीसी के प्रमुख प्रोफेसर जयंत वर्मा ने कहा कि श्वेत पत्र तैयार करने के लिए विभिन्न संबद्ध पक्षों के साथ बातचीत शुरू हो गई है। आईआईएम-अहमदाबाद में वित्त एवं लेखा क्षेत्र के प्रोफेसर, वर्मा के मुताबिक श्वेतपत्र करीब एक महीने में सौंपा जाएगा।  उन्होंने कहा मुझे खुशी है कि नीति निर्माताओं को विभिन्न संबद्ध पक्षों की राय से अवगत कराया जा सकेगा। यदि भारत उपलब्ध सोने के छोटे हिस्से का भी मौद्रीकरण कर सका तो इसका हमारी अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर होगा।

ये भी पढ़ें 

#FestivalSeason: त्योहारी सीजन में होगी निवेशकों की ‘चांदी’, मिलेगा मोटा रिटर्न

#FestivalSeason: धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदने से बचें, कीमतों में गिरावट की आशंका

हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घर-परिवार और मंदिर आदि के पास पड़े सोने के संग्रहण के लिए गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम, गोल्ड बॉन्ड योजना की मंजूरी दी है। आईजीपीसी के विशेषग्यों का मानना है कि गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम स्वर्ण से भारत को सोने का आयात बिल घटाने में मदद मिलेगी क्योंकि भारत में सबसे अधिक आयात की जाने वाली वस्तुओं में कच्चे तेल के बाद सोना दूसरे नंबर पर है। अनुमान के मुताबिक करीब 20,000 टन सोना घरों, मंदिरों और ट्रस्ट के पास है। इसके बावजूद हर साल 900-1000 टन सोना आयात होता है।

Web Title: गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम लॉन्च करने की कवायद तेज
Write a comment