1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IGL चालू वित्‍त वर्ष में स्‍थापित करेगी 60 नए CNG स्‍टेशन, डीलरशिप देने के लिए मंगाए आवेदन

IGL चालू वित्‍त वर्ष में स्‍थापित करेगी 60 नए CNG स्‍टेशन, डीलरशिप देने के लिए मंगाए आवेदन

तेज विस्‍तार के लिए इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी स्‍टेशन के लिए डीलर-फ्रेंचाएजी मॉडल को अपनाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 19, 2018 18:31 IST
CNG Station- India TV Paisa
Photo:CNG STATION

CNG Station

नई दिल्‍ली। भारत की सबसे बड़ी सिटी गैस रिटेलर कंपनी इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक 60 नए सीएनजी स्‍टेशन खोलने और 2 लाख परिवारों को पीएनजी (पाइप्‍ड नेचूरल गैस) कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य तय किया है। आईजीएल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर ई. एस. रंगनाथन ने कहा कि कंपनी दिल्‍ली और एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी की बिक्री करती है और अब तेज विस्‍तार के लिए हमनें सीएनजी स्‍टेशन के लिए डीलर-फ्रेंचाएजी मॉडल को अपनाया है।

दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी में कंपनी के अभी 452 सीएनजी स्‍टेशन हैं। कंपनी ने अब उन डीलर को फ्रेंचाएजी देना शुरू किया है, जिनके पास अपनी जमीन है। उन्‍होंने बताया कि कंपनी पहले से ही दो सीएनएजी डिस्‍पेंसिंग स्‍टेशन डीलर मॉडल पर संचालित कर रही है और 21 अन्‍य को अभिरुचि पत्र दिए जा चुके हैं, जो चालू वित्‍त वर्ष में चालू हो जाएंगे।

50 सीएनजी स्‍टेशन खोलने का लक्ष्‍य

रंगनाथन ने कहा कि कंपनी ने पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान 30 नए सीएनजी स्‍टेशन खोले थे और चालू वित्‍त वर्ष में कंपनी ने 50 सीएनजी स्‍टेशन खोलने का लक्ष्‍य तय किया है। उन्‍होंने पूरा भरोसा जताया कि कंपनी इस लक्ष्‍य से अधिक 60 स्‍टेशन खोल पाने में सफल होगी।

3 लाख पीएनजी कनेक्‍शन भी देगी

कंपनी के पास वर्तमान में 9.6 लाख पीएनजी ग्राहक हैं और कंपनी ने चालू वित्‍त वर्ष के दौरान 3 लाख नए ग्राहक जोड़ने का लक्ष्‍य रखा है। पिछले वित्‍त वर्ष में कंपनी ने 1.5 लाख नए पीएनजी कनेक्‍शन दिए थे और इस साल यह आंकड़ा 2 लाख से अधिक रहेगा।

2020 तक 1 करोड़ पीएनजी कनेक्‍शन का है लक्ष्‍य

भारत वर्तमान में अपनी कुल तेल जरूरत का 81 प्रतिशत आयात करता है। तेल के लिए आयात निर्भरता को कम करने के लिए सरकार ने गैस-आधारित अर्थव्‍यवस्‍था पर जोर देने की वकालत की है और 2020 तक 1 करोड़ पीएनजी कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य तय किया है। वर्तमान में देश में 45.26 लाख घरों में खाना पकाने के लिए प्राकृतिक गैस का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।  

गुजरात है सबसे आगे

सबसे ज्‍यादा पीएनजी कनेक्‍शन के मामले में गुजरात पहले स्‍थान पर है, यहां कुल 19.07 लाख कनेक्‍शन हैं। इसके बाद 12.73 लाख कनेक्‍शन के साथ महाराष्‍ट्र का स्‍थान है। दिल्‍ली का स्‍थान तीसरा है। गुजरात और महाराष्‍ट्र में सीएनजी व पीएनजी की बिक्री कई कंपनियां करती हैं, जबकि दिल्‍ली में इसके लिए केवल एक ही कंपनी है।

सीएनजी स्‍टेशन देने के लिए कंपनी ने बदला नियम

आईजीएल पहले सीएनजी डिस्‍पेंसिंग स्‍टेशन की स्‍थापना केवल फ्रेंचाएजी मॉडल पर करती थी, जहां जमीन के साथ आउटलेट कंपनी के स्‍वामित्‍व में होता था और डीलर की नियुक्‍ति इसे चलाने के लिए की जाती थी। लेकिन अब कंपनी उस डीलर को फ्रेंचाएजी दे रही है, जिसके पास अपनी जमीन है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban