1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, IFFCO ने गैर-यूरिया उर्वरक की खुदरा कीमत प्रति बैग 50 रुपए घटाई

किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, IFFCO ने गैर-यूरिया उर्वरक की खुदरा कीमत प्रति बैग 50 रुपए घटाई

इफको के मैनेजिंग डायरेक्टर यू.एस. अवस्थी ने कहा कि कच्चे माल और विनिर्मित उर्वरकों की वैश्विक कीमतों में कमी आने के फलस्वरूप हमने अपने डीएपी और सभी कॉम्प्लेक्स उर्वरकों की कीमत में कटौती करने का फैसला लिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 11, 2019 13:39 IST
IFFCO reduces retail prices of non-urea fertilisers by Rs 50/bag - India TV Paisa
Photo:IFFCO REDUCES RETAIL PRIC

IFFCO reduces retail prices of non-urea fertilisers by Rs 50/bag

नई दिल्‍ली। अग्रणी उर्वरक सहकारी संस्‍था इफको ने शुक्रवार को डाई-अमोनियम फॉस्‍फेट (डीएपी) सहित अपने कॉम्‍प्‍लेक्‍स उर्वरक की खुदरा कीमत 50 रुपए प्रति बैग घटाने की घोषणा की है। इफको ने कहा है कि दुनियाभर में कच्‍चे माल और विनिर्मित उर्वरक की कीमतों में कमी आने के फलस्‍वरूप यह कदम उठाया गया है।

इफको के मैनेजिंग डायरेक्‍टर यू.एस. अवस्‍थी ने कहा कि कच्‍चे माल और विनिर्मित उर्वरकों की वैश्विक कीमतों में कमी आने के फलस्‍वरूप हमने अपने डीएपी और सभी कॉम्‍प्‍लेक्‍स उर्वरकों की कीमत में कटौती करने का फैसला लिया है।

इफको के डीएपी का नया मूल्‍य अब 1250 रुपए प्रति 50 किग्रा बैग होगा, जो इससे पहले 1300 रुपए प्रति बैग था। एनपीके-1 कॉम्‍प्‍लेक्‍स की कीमत घटकर अब 1200 रुपए प्रति बैग होगी, जो इससे पहले 1250 रुपए प्रति बैग थी। एनपीके-2 कॉम्‍प्‍लेक्‍स की कीमत घटकर अब 1210 रुपए प्रति बैग होगी, जो इससे पहले 1260 रुपए प्रति बैग थी।

एनपी कॉम्‍प्‍लेक्‍स की खुदरा कीमत 50 रुपए घटने के बाद 950 रुपए प्रति बैग हो गई है। अवस्‍थी ने कहा कि डीएपी और कॉम्‍प्‍लेक्‍स उर्वरकों की नई खुदरा कीमत, जिसमें जीएसटी भी शामिल है, 11 अक्‍टूबर से प्रभावी हो चुकी है।

हालांकि, नीम कोटेड यूरिया की खुदरा कीमत पूर्व की तरह 266.50 रुपए प्रति 45 किग्रा ही रहेगी। इसकी कीमत सरकार द्वारा नियंत्रित होती है। इफको ने इससे पहले जुलाई, 2019 में डीएपी और कॉम्‍प्‍लेक्‍स उर्वरकों की कीमतों में कटौती की थी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban