1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोबाइल नंबर के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड, सरकार जल्द जारी करेगी नए नियम

मोबाइल नंबर के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड, सरकार जल्द जारी करेगी नए नियम

सरकार ने मोबाइल नंबर के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य करने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोबाइल नबंर्स को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य होगा।

Ankit Tyagi [Published on:24 Mar 2017, 2:46 PM IST]
मोबाइल नंबर के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड, सरकार जल्द जारी करेगी नए नियम- IndiaTV Paisa
मोबाइल नंबर के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड, सरकार जल्द जारी करेगी नए नियम

नई दिल्ली। सरकार ने मोबाइल नंबर के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य करने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोबाइल नबंर्स को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य होगा। इस प्रोग्राम के तहत प्रीपेड कार्ड्स को बिना आधार कार्ड या वैलिड पहचान पत्र दिखाए बिना रीचार्ज नहीं कराया जा सकेगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने एक नोटिस भेजकर टेलीकॉम कंपनियों को सुनिश्चित करने को कहा कि जल्दी से जल्दी वो सब्सक्राइबर्स के मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ ले। माना जा रहा है कि इस  प्रक्रिया में एक साल लग जाएगा।

यह भी पढ़े: बिना ID के नहीं रिचार्ज होगा प्रीपेड मोबाइल, सरकार लाने जा रही नई योजना!

ग्राहकों को करना होगा वेरिफिकेशन

टेलीकॉम कंपनियों को सभी मौजूदा कस्टमर्स का वेरिफिकेशन फिर से करना होगा। इनमें प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स शामिल होंगे। इनकी वेरिफिकेशन आधार कार्ड आधारित E-KYC प्रोसेसर से किया जाएगा।

मंत्रालय ने सभी कंपनियों से विज्ञापनों को जरिए कस्टमर्स को यह बताने के लिए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक उनका एक बार फिर से वेरिफिकेशन कराया जाएगा। इसके अलावा यह भी आदेश दिया गया है कि कंपनियां तमाम जानकारियां मैसेज और वेबसाइट के जरिए सभी कस्टमर्स तक पहुंचाएं।

यह भी पढ़े: Reliance Jio यूजर्स को अब मिलेगा 6-सीरीज वाला मोबाइल नंबर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कराना होगा E-KYC 

सिम कार्ड्स के वेरिफिकेशन SMS के जरिए होंगे। टेलीकॉम कंपनी अपने कस्टमर्स को उनके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजेंगी। E-KYC प्रोसेस से पहले टेलीकॉम ऑपरेटर यह भेजे गए कोड के जरिए सुनिश्चित करेगी कि वो सिम कार्ड होल्डर उपलब्ध है या नहीं। इस प्रोसेस के बाद टेलीकॉम कंपनियां E-KYC प्रोसेस शुरू करेंगी।

इससे पहले प्रीपेड मोबाइल यूजर्स के लिए वेरिफिकेशन जरूरी किया गया है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि देश के 90 फीसदी प्रीपेड सिम ग्राहकों को अपना मोबाइल रीचार्ज कराने के लिए पहचान पत्र देना होगा। आपको बता दें कि कि भारत में लगभग 90 फीसदी मोबाइल यूजर्स के पास प्रीपेड सिम है जबकि सिर्फ 10 फीसदी यूजर्स ही पोस्टपेड सिम यूज करते हैं।

तस्‍वीरों में देखिए ज्‍यादा बैटरी बैकअप वाले सस्‍ते स्‍मार्टफोन

Smartphones With 3000 battery under Rs 9000

videocon_krypton3IndiaTV Paisa

Intex-AquaIndiaTV Paisa

Intex-Aqua-Ace-MiniIndiaTV Paisa

Lyf-Water-7 IndiaTV Paisa

Yu-Yureka-SIndiaTV Paisa

रिचार्ज के लिए भी जरूरी होगा आधार कार्ड

अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी के मुताबिक इस प्रोग्राम की शुरुआत में लगभग 1 साल लग सकते हैं। इसके तहत प्रीपेड कार्ड्स को बिना आधार कार्ड या वैलिड पहचान पत्र दिखाए बिना रीचार्ज नहीं कराया जा सकेगा।

Web Title: मोबाइल नंबर के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड
Write a comment