1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ICICI बैंक ने तैनात किए सॉफ्टवेयर रोबोट, पलक झपकते ही हो जाएंगे ग्राहकों के काम

ICICI बैंक ने तैनात किए सॉफ्टवेयर रोबोट, पलक झपकते ही हो जाएंगे ग्राहकों के काम

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने यहां सॉफ्टवेयर रोबोट की तैनाती की है। बैंक का कहना है कि ये रोबोट सॉफ्टवेयर बैंकिंग से जुड़ी 200 से ज्‍यादा प्रक्रियाओं को निपटाएंगे

Abhishek Shrivastava [Updated:09 Sep 2016, 4:07 PM IST]
Software Robotics: ICICI बैंक ने तैनात किए सॉफ्टवेयर रोबोट, पलक झपकते ही हो जाएंगे ग्राहकों के काम- India TV Paisa
Software Robotics: ICICI बैंक ने तैनात किए सॉफ्टवेयर रोबोट, पलक झपकते ही हो जाएंगे ग्राहकों के काम

मुंबई। देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने अपने यहां सॉफ्टवेयर रोबोट की तैनाती की है। बैंक का कहना है कि ये रोबोट सॉफ्टवेयर बैंकिंग से जुड़ी 200 से ज्‍यादा प्रक्रियाओं को निपटाएंगे, जिससे ग्राहकों को मिलने वाली प्रतिक्रिया समय में पहले की तुलना में 60 फीसदी की कमी आएगी।

आईसीआईसीआई बैंक ने एक बयान में कहा कि हम देश के पहले और दुनिया के चुनिंदा बैंकों में से एक हैं, जिसने सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स की तैनाती की है, जिससे कई मानवीय कार्य स्वचालित हो जाएंगे। आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर ने कहा कि हमने इसके लिए 200 बिजनेस प्रक्रियाओं को रोबोट के हिसाब से रिडिजाइन किया है, ताकि यह स्वचालित तरीके से संपन्न हो सके। उन्‍होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के अंत तक सॉफ्टवेयर रोबोट की संख्या दोगुनी करने का निर्णय लिया गया है, जिसके बाद इनकी संख्या 500 से ज्यादा हो जाएगी।

कोचर ने कहा कि यह पहल भारतीय बैंकिंग उद्योग के नवाचार में एक मील का पत्थर है, क्योंकि हम विदेशी बैंकों के उस चुनिंदा समूह में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने इतने बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक रोबोट प्रणाली की तैनाती की हो। आईसीआईसीआई बैंक द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सॉफ्टवेयर रोबोट्स से ग्राहकों के लिए प्रतिक्रिया समय में 60 फीसदी की कमी आएगी तथा 100 फीसदी सटीकता से काम किया जा सकेगा। इससे बैंक की उत्पादकता और कार्यकुशलता में बढ़ोतरी होगी। कोचर ने कहा कि हमारा रिटेल कारोबार 25 फीसदी सालाना की दर से बढ़ रहा है। अब हम अपने उसी संसाधन में ज्यादा संख्या में ग्राहकों को सेवाएं दे पाएंगे।

Web Title: आईसीआईसीआई बैंक में काम कर रहे हैं सॉफ्टवेयर रोबोट
Write a comment