1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बैंक धोखाधड़ी पर अब लगेगा अंकुश, इंडियन बैंक्‍स एसोसिएशन ने शुरू की फॉरेंसिक ऑडिटर्स की तलाश

बैंक धोखाधड़ी पर अब लगेगा अंकुश, इंडियन बैंक्‍स एसोसिएशन ने शुरू की फॉरेंसिक ऑडिटर्स की तलाश

धोखाधड़ी की बढ़ते मामलों से चिंतित आईबीए को बैंकों के फॉरेंसिक ऑडिट के लिए प्रतिष्ठित चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्मों और फॉरेंसिक ऑडिटर्स की तलाश है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 11, 2017 16:34 IST
बैंक धोखाधड़ी पर अब लगेगा अंकुश, इंडियन बैंक्‍स एसोसिएशन ने शुरू की फॉरेंसिक ऑडिटर्स की तलाश- India TV Paisa
बैंक धोखाधड़ी पर अब लगेगा अंकुश, इंडियन बैंक्‍स एसोसिएशन ने शुरू की फॉरेंसिक ऑडिटर्स की तलाश

नई दिल्ली। बैंकिंग क्षेत्र में धोखाधड़ी की बढ़ते मामलों से चिंतित इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) को बैंकों के फॉरेंसिक ऑडिट के लिए प्रतिष्ठित चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्मों और फॉरेंसिक ऑडिटर्स की तलाश है। इसका मकसद धन की वसूली और इस तरह के व्यवहार पर अंकुश लगाना है।

फॉरेंसिक ऑडिट के तहत चुनी गई सीए फर्मों को खाते के ऋण का विश्लेषण, ऋण आकलन, विदेश व्यापार में दस्तावेजी विश्लेषण, विदेश व्यापार वित्त व्यवस्था तथा स्विफ्ट (रेमिटेंस) ट्रेल ट्रैकिंग टूल्स को देखना होगा। उल्लेखनीय है कि बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा से विदेश भेजी गई 6,000 करोड़ रुपए की राशि के मामले कथित अनियमिताओं के फॉरेंसिक ऑडिट का आदेश दिया गया है।

इसके अलावा इन कंपनियों को ई-मेल पकड़ने वाले वॉयस दुभाषिया, मोबाइल कॉल दुभाषिया, बिग डेटा विश्लेषण टूल्स और झूठ पकड़ने वाली मशीन लगानी होगी। एक सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है कि उन कंपनियों को तरजीह दी जाएगी, जो सीबीआई, सेबी, एसएफआईओ, राज्य पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा से जुड़ी हों या उनके साथ काम कर चुकी हों।

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने बैंकिंग उद्योग में 50 करोड़ रुपए तक और 50 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी के फॉरेंसिंक ऑडिट के लिए पात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट कंपनियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आईबीए के पास आवेदन जमा कराने की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है।

Write a comment