1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती के सचिव रहे IAS अधिकारी ने की कर चोरी, आयकर विभाग ने जब्‍त की 225 करोड़ रुपए की संपत्ति

पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती के सचिव रहे IAS अधिकारी ने की कर चोरी, आयकर विभाग ने जब्‍त की 225 करोड़ रुपए की संपत्ति

आयकर कानून की धारा 132 (9बी) के तहत संपत्ति कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 20, 2019 16:15 IST
income tax department - India TV Paisa
Photo:INCOME TAX DEPARTMENT

income tax department

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी नेत राम और उनके सहयोगियों की 225 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति कुर्क की है। विभाग ने उनके खिलाफ चल रही कथित कर चोरी की जांच के तहत यह संपत्ति कुर्क की। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

अधिकारियों ने कहा कि आयकर कानून की धारा 132 (9बी) के तहत संपत्ति कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया गया। दिल्ली, मुंबई, नोएडा तथा कोलकाता में 20 अचल संपत्ति कुर्क की गई। इसके अलावा अधिकारी की लखनऊ निवास से मिली तीन लग्जरी कारें भी जब्त की गईं।

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी से संबद्ध परिसरों पर आयकर विभाग के पिछले सप्ताह छापे के दौरान 1.64 करोड़ रुपए नकद, 50 लाख रुपए के माउंटब्लेंक पेन, चार लग्जरी एसयूवी तथा 300 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति के दस्तावेज बरामद किए गए थे।  

मायावती के 2002-03 के दौरान उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री रहते, नेतराम उनके सचिव थे। वह आबकारी, चीनी उद्योग तथा गन्ना विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग आदि में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। 

आयकर विभाग को 1979 बैच के आईएएस अधिकारी के खिलाफ भरोसेमंद सूचना मिली थी कि पूर्व नौकरशाह तथा उनके सहयोगियों ने कोलकाता की मुखौटा कंपनियों की फर्जी एंट्री के जरिये 95 करोड़ रुपए बनाए हैं।

Write a comment