1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन की विवादित दूरसंचार कंपनी हुवावे प्रमुख ने कहा दूसरे देश इसे मानने को बाध्य नहीं

चीन की विवादित कंपनी ने अमेरिकी प्रतिबंधों को कमजोर बताया, हुवावे प्रमुख ने कहा दूसरे देश इसे मानने को बाध्य नहीं

चीन की विवादित दूरसंचार कंपनी हुवावे के संस्थापक रेन झेंगफेई ने अमेरिका के प्रतिबंधों को कमजोर बताते हुये कहा कि अन्य देश इस मामले में अमेरिका का अनुकरण करने को बाध्य नहीं होंगे।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: May 27, 2019 11:26 IST
donald trump- India TV Paisa
Photo:AP

donald trump

बीजिंग। चीन की विवादित दूरसंचार कंपनी हुवावे के संस्थापक रेन झेंगफेई (Huawei chief executive Ren Zhengfei) ने अमेरिका के प्रतिबंधों को कमजोर बताते हुए कहा कि अन्य देश इस मामले में अमेरिका का अनुकरण करने को बाध्य नहीं होंगे। उन्होंने इस मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय से अपनी कथित निकटता का भी जिक्र किया। ट्रंप प्रशासन अपने यूरोपीय सहयोगी देशों से चीन की इस प्रौद्योगिकी कंपनी से कारोबारी संबंधों में कटौती करने का आग्रह कर रहा है।

रेन की बेटी और हुवावे की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांगझोउ अभी कनाडा में हिरासत में हैं। उन्हें ईरान पर अमेरिका द्वारा लगाए प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के कारण गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय ने चीन के साथ जारी व्यापार युद्ध के बीच सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए हुवावेई को प्रतिबंधित कर दिया। मंत्रालय ने अमेरिकी कंपनियों को भी हुवावे से दूरसंचार उपकरण खरीदने पर रोक लगा दी। 

रेन ने चीन की सरकारी मीडिया से हाल ही में बात चीत करते हुए कहा कि अमेरिका के प्रतिबंध से हुवावे की 5जी प्रौद्योगिकी की शुरुआत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ‘दस डाउनिंग मार्ग’ से अपनी नजदीकी का जिक्र करते हुए कहा कि मैं अक्सर दोपहर की चाय 10, डाउनिंग मार्ग में पीया करता था। उन्होंने मुझसे पूछा कि मैंने पूरी दुनिया को साथ चलाना कैसे सीखा, मैंने कहा कि यह दोपहर की चाय से हुआ। इस कारण उन्होंने डाउनिंग मार्ग में दोपहर की चाय के साथ मेरा अभिवादन किया।

उन्होंने कहा कि हमने विभिन्न देशों के नेताओं से बातचीत की है। हर देश के अपने स्वार्थ हैं। अमेरिका का अभियान इतना ताकतवर नहीं है कि वह हर किसी को अपना अनुसरण करने को कह सके। हालांकि, ब्रिटेन की मीडिया की खबरों की मानें तो ब्रिटेन की सरकार अभी भी 5जी प्रौद्योगिकी की समीक्षा कर रही है और संभव है कि वह हुवावे से एंटीना मास्ट जैसे नॉन-कोर 5जी उपकरणों की खरीद की ही मंजूरी दे। 

Write a comment