1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FitchReport: रुपए में कमजोरी से मालामाल होंगी ऑइल कंपनियां, लेकिन इनको होगा नुकसान

FitchReport: रुपए में कमजोरी से मालामाल होंगी ऑइल कंपनियां, लेकिन इनको होगा नुकसान

डॉलर के मुकाबले रुपए में आई गिरावट गिरावट का फायदा ऑयल कंपनियों को मिलेगा। फिच ने कहा सबसे ज्यादा लाभ एचपीसीएल, आईओसी, एपीसेज को होगा।

Sachin Chaturvedi [Updated:17 Nov 2015, 6:11 PM IST]
FitchReport: रुपए में कमजोरी से मालामाल होंगी ऑइल कंपनियां, लेकिन इनको होगा नुकसान- India TV Paisa
FitchReport: रुपए में कमजोरी से मालामाल होंगी ऑइल कंपनियां, लेकिन इनको होगा नुकसान

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपए में आई गिरावट गिरावट का फायदा ऑयल कंपनियों को मिलेगा। रेटिंग एजेंसी फिच ने कहा कि रुपए में गिरावट का सबसे ज्यादा लाभ हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. (एचपीसीएल), इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी), अडाणी पोर्ट एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीसेज) को होगा। फिच ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इन कंपनियों की डॉलर आय इतनी है कि इससे डॉलर मूल्य में हाई डेट और इन्वेस्टमेंट के नकारात्मक असर को खत्म किया जा सकता है।

डॉलर में कम कमाई वाली कंपनियों को नुकसान

रिपोर्ट के मुताबिक फिच ने कहा कि पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, एनटीपीसी, भारती एयरटेल और लोधा डेवलपर्स प्राइवेट लि. का मामला उलट है। इन कंपनियों की डॉलर में आय कम है। इस रिपोर्ट में उन कंपनियों के बारे में बताया गया है जिनकी वित्तीय स्थिति रुपए में 15 से 30 फीसदी की गिरावट से या तो मजबूत होगी या कमजोर होगी। रिपोर्ट में विशेष रूप से नौ भारतीय कंपनियों का जिक्र किया गया है।

तेल कंपनियों को दो तरफा राहत

डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी का फायदा तेल कंपनियों को तो मिल ही रहा है। इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में क्रूड की कीमतों में आई गिरावट से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की कमाई बढ़ गई है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि क्रूड की कीमतों में आई गिरावट से हमारी पेट्रोलियम कंपनियों को हो रहे नुकसान की भरपाई हो सकी है।

Web Title: ऑयल कंपनियों को मिलेगा रुपए में आई गिरावट का फायदा
Write a comment