1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में कारमेसी की हुई असाधारण बिक्री, 200 गुना हासिल की वृद्धि

Amazon के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में कारमेसी की हुई असाधारण बिक्री, 200 गुना हासिल की वृद्धि

Amazon Saheli के माध्यम से तन्वी जैसी महिला उद्यमियों को अनूठे उत्पाद प्रस्तुत करने का मौका मिलता है, जैसे परिधान, भोजन, घर और रसोईघर की सहायक सामग्री, जिन्हें वे स्थानीय आधार पर सहेली स्टोर के लिए बनाती हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 17, 2019 16:07 IST
How India’s Padwoman Tanvi Johri witnessed phenomenal sales during Amazon’s Great Indian Festival- India TV Paisa
Photo:KARMESI

How India’s Padwoman Tanvi Johri witnessed phenomenal sales during Amazon’s Great Indian Festival

नई दिल्ली। तन्वी जोहरी ने वर्ष 2017 में कारमेसी की शुरूआत कर एक बड़ा कदम उठाया। तन्वी सुरक्षित, पर्यावरण-हितैषी, स्थायी और पूरी तरह से प्राकृतिक सैनिटरी नैपकिन का आइडिया लाईं और इस प्रकार महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों के एक ब्रांड का जन्‍म हुआ।

पहली बार ऑनलाइन लॉन्च होने के बाद कारमेसी को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। मुख्य रूप से इस उत्पाद श्रेणी की बिक्री ऑफलाइन बाजार के माध्यम से होती है, इसलिए  अपनी ऑनलाइन पहुंच बढ़ाना और सही ग्राहकों तक पहुंचना तन्वी के लिए एक बड़ी चुनौती थी। इन बाधाओं से निपटने के लिए तन्वी ने वर्ष 2017 के मध्य में अमेज़न सहेली के साथ एनरोल किया और उनके लिए अवसरों के नए द्वार खुल गए। उन्हें अमेज़न इंडिया पर अपने उत्पाद की वास्तविक क्षमता की जानकारी मिली।

अमेज़न सहेली से जुड़ने पर मार्गदर्शन और सलाह लेने के बाद तन्वी ने अमेज़न इंडिया के बाजार में अपनी कंपनी के लिए एक खास जगह बना ली है। Amazon.in पर पहली बार सूचीबद्ध होने के बाद कारमेसी ने लगभग 200 गुना वृद्धि हासिल की है। हाल ही में संपन्न हुए अमेज़न के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान एक सप्ताह में कारमेसी की बिक्री में दोगुना वृद्धि हुई।

ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान अमेज़न सहेली स्टोर के माध्यम से कारमेसी की प्रकटता और पहुंच बढ़ने से उपभोक्ताओं के बीच इस ब्रांड की लोकप्रियता में वृद्धि हुई। ब्रांड की वृद्धि के कारण कंपनी द्वारा नियुक्त महिलाओं की संख्या भी बढ़ी, ताकि उत्पाद की बढ़ती मांग के अनुसार आपूर्ति हो सके।

Amazon Saheli के माध्यम से तन्वी जैसी महिला उद्यमियों को अनूठे उत्पाद प्रस्तुत करने का मौका मिलता है, जैसे परिधान, भोजन, घर और रसोईघर की सहायक सामग्री, जिन्हें वे स्थानीय आधार पर सहेली स्टोर के लिए बनाती हैं। पंजीकृत महिला उद्यमियों को ग्राहकों तक अच्छी पहुंच देने के अलावा यह कार्यक्रम विश्व-स्तरीय लॉजिस्टिक्स और फुलफिलमेन्ट सुविधाओं के साथ इन व्यवसायों को सहयोग भी देता है, ताकि महिला कर्मचारियों की संख्या बढ़े और व्यवसाय चलते रहें।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत महिला उद्यमियों को कई लाभ मिलते हैं, जैसे प्रशिक्षण, लॉन्च के लिए नि:शुल्क इमेजिंग और कैटालॉगिंग सेवाएं, सब्सिडाइज्ड निर्दिष्ट शुल्क, लॉन्च के बाद खाता प्रबंधन सहयोग और एक अलग अमेज़न सहेली स्टोर के जरिये उत्‍पाद को बेहतर तरीके से सामने लाने की क्षमता।

कारमेसी की संस्थापक तन्वी जोहरी ने कहा कि कारमेसी की बिक्री के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह था कि अधिकांश सैनिटरी नैपकिन ऑफलाइन बेचे जाते थे। अमेज़न सहेली कार्यक्रम के साथ रजिस्टर होने और सहेली टीम की जानकारियों का उपयोग करने के बाद मुझे बड़े बाजार तक पहुंच मिली और बिक्री बढ़ती गई। अमेज़न इंडिया ने मेरे उत्पाद दुनिया को दिखाने की जिम्मेदारी ली, इसलिए मेरे पास अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए ज्यादा समय है और निश्चित मासिक बिक्री से मैं अपने व्यवसाय की बेहतर योजना बना सकती हूं।

इस कार्यक्रम के माध्यम से अमेज़न अपने भागीदारों के लिए गहन प्रशिक्षण और कौशल विकास कार्यशालाएं चलाता है, ताकि महिला उद्यमी ऑनलाइन बिक्री की बारीकियां समझें और उन्हें Amazon.in पर अपने व्यवसाय की वृद्धि के लिए आवश्यक कुशलताएं और क्षमताएं मिलें। प्रशिक्षण कार्यशालाओं में उत्पादों के सूचीकरण, इमेजिंग और कैटालॉगिंग, पैकेजिंग और शिपिंग, वस्तु सूची और खाता प्रबंधन तथा ग्राहक सेवा, आदि पर सत्र होते हैं। यह कार्यशालाएं नि:शुल्क होती हैं और कई लाभ देती हैं, जैसे ऑनबोर्डिंग और संरक्षण कार्यक्रमों में सहायता। अमेज़न सहेली ने वंचित समुदायों की लगभग 100,000 महिलाओं को सशक्त बनाया है।

Write a comment
bigg-boss-13