1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मकान की कीमतें नरम आ सकती है, पर खरीद क्षमता से बाहर रहने का मुद्दा अभी बना रहेगा: नोमुरा

मकान की कीमतें नरम आ सकती है, पर खरीद क्षमता से बाहर रहने का मुद्दा अभी बना रहेगा: नोमुरा

बैंकों द्वारा खुदरा ऋण कारोबार को बढाने के आक्रामक रुख के बावजूद मकान की कीमतों में नरमी का दबाव रहेगा पर खरीद क्षमता से बाहर होने का मुद्दा बना रहेगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 07, 2016 21:33 IST
सस्ते हो सकते हैं मकान, लेकिन कीमत ज्यादा होने से आम आदनी के पहुंच से रहेगा बाहर- India TV Paisa
सस्ते हो सकते हैं मकान, लेकिन कीमत ज्यादा होने से आम आदनी के पहुंच से रहेगा बाहर

नई दिल्ली। देश में ब्याज दर में कमी तथा बैंकों द्वारा खुदरा ऋण कारोबार को बढाने के आक्रामक रुख के बावजूद मकानों की कीमतों में नरमी का दबाव रहेगा पर इनके लोगों की खरीद क्षमता से बाहर होने का मुद्दा बना रहेगा। यह बात जापान की वित्तीय सेवा कंपनी नोमुरा ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है।

नोमूरा ने कहा है कि रोजगार बाजार की नरमी और मकानों से चढ़ी हुई कीमतों से मांग कम बनी रह सकती है। नोमुरा ने एक शोध रिपोर्ट में कहा, कम ब्याज दर तथा बैंकों द्वारा आक्रमक तरीके से खुदरा ऋण की दिशा में उठाए जा रहे कदम अनुकूल हैं लेकिन हमारा मानना है कि मकानों की ऊंची कीमत चिंता का कारण बनी रहेगी। माना जा रहा है कि मकानों की कीमतों का झुकाव नरमी की ओर होगा।

रिपोर्ट के अनुसार मकानों की ऊंची कीमत के अलावा रीयल्टी खंड में काला धन को सीमित करने के प्रयासों से महानगरों में निवेशकों की मांग मद्धिम हुई है। रिजर्व बैंक के अनुसार आवास कीमत सूचकांक तेजी से नरम हुई है। अखिल भारतीय स्तर पर मकान कीमत मुद्रास्फीति इस साल जनवरी-मार्च अवधि में 5.2 फीसदी रही जो 2010 की पहली तिमाही से कम है। इससे पिछली तिमाही अक्तूबर-दिसंबर 2015 में एचएनआई मुद्रास्फीति 9.8 फीसदी थी।

यह भी पढ़ें- Housing for All: घर खरीदारों को बड़ी राहत, अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैट खरीदने पर नहीं देना होगा सर्विस टैक्स

यह भी पढ़ें- इंटरनेशनल होम डेकोर ब्रांड हैफले भारत में 20 नये स्टोर खोलेगी, 500 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्‍य

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv