1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगले साल होगी नौकरियों की बहार, आईटी सेक्‍टर में मिलेंगे सबसे ज्‍यादा मौके

अगले साल होगी नौकरियों की बहार, आईटी सेक्‍टर में मिलेंगे सबसे ज्‍यादा मौके

अगले साल यानी 2019 में करीब चार वर्ष के अंतराल के बाद विभिन्न क्षेत्रों में नियुक्तियां बढ़ेंगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 22, 2018 15:43 IST
hiring activity- India TV Paisa
Photo:HIRING ACTIVITY

hiring activity

नई दिल्ली। अगले साल यानी 2019 में करीब चार वर्ष के अंतराल के बाद विभिन्न क्षेत्रों में नियुक्तियां बढ़ेंगी। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आईटी, वाहन, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध होंगे। 

इंडिया स्किल रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल के लिए करीब 64 प्रतिशत नियोक्ताओं का रुख नियुक्तियों को लेकर सकारात्मक है। 20 प्रतिशत का कहना है कि वे अगले साल भी 2018 के बराबर नियुक्तियां करेंगे। बहुत थोड़ी संख्या में नियोक्ता मानते हैं कि वे अगले साल कम संख्या में नौकरियां देंगे। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि आगामी वर्ष में नई नौकरियां देने की इच्छा दोगुना से अधिक यानी 15 प्रतिशत हो गई है। 2017 में यह इच्छा मात्र सात प्रतिशत थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल नई नियुक्तियों का स्तर हालांकि 2010-11 के बराबर नहीं पहुंच पाएगा लेकिन यह पिछले दो-तीन साल की तुलना में अच्छा रहेगा। 

पीपलस्ट्रॉन्ग के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी पंकज बंसल ने कहा कि समीक्षाधीन साल के लिए नौकरियां देने की इच्छा बढ़ी है, जो अच्छी बात है। विशेष रूप से प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नई नौकरियां बढ़ेंगी।  राष्ट्रव्यापी स्तर पर किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि रोजगारन्मुखता के मामले में शीर्ष तीन राज्य आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली हैं। 

इंडिया स्किल रिपोर्ट, 2019 एचआर समाधान और एचआर प्रौद्योगिकी कंपनी पीपलस्ट्रॉन्ग, वैश्विक प्रतिभा आकलन कंपनी व्हीबॉक्स ने भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ संयुक्त रूप से तैयार की है। इसमें यूएनडीबी, एआईसीटीई तथा एआईयू की भी भागीदारी है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban