1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हिंदुस्‍तार पेट्रोलियम का पहली तिमाही मुनाफा 56 प्रतिशत घटा, इंडियन होटल्‍स व मोंसेंटो इंडिया को भी हुआ नुकसान

हिंदुस्‍तार पेट्रोलियम का पहली तिमाही मुनाफा 56 प्रतिशत घटा, इंडियन होटल्‍स व मोंसेंटो इंडिया को भी हुआ नुकसान

रिफाइनिंग मार्जिन कम होने और भंडार में रखे स्टॉक से नुकसान के चलते हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम का चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 56 प्रतिशत घटा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: August 05, 2017 16:44 IST
हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम का पहली तिमाही मुनाफा 56 प्रतिशत घटा, इंडियन होटल्‍स व मोंसेंटो इंडिया को भी हुआ नुकसान- India TV Paisa
हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम का पहली तिमाही मुनाफा 56 प्रतिशत घटा, इंडियन होटल्‍स व मोंसेंटो इंडिया को भी हुआ नुकसान

नई दिल्‍ली। रिफाइनिंग मार्जिन कम होने और भंडार में रखे स्टॉक से नुकसान के चलते हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) का चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 56 प्रतिशत घट गया। सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी का शुद्ध लाभ अप्रैल-जून तिमाही में घटकर 925 करोड़ रुपए रह गया। एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी ने 2,098 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया था।

हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एमके सुराणा ने बताया, चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में हमें 1,595 करोड़ रुपए का स्टॉक में रखे माल पर नुकसान हुआ, जबकि पिछले साल इसी अवधि में हमें ऐसे ही स्टॉक पर 1,935 करोड़ रुपए का लाभ हुआ था। कंपनी को जून में समाप्त तिमाही के दौरान प्रत्येक बैरल कच्चे तेल का शोधन कर उससे पेट्रोल, डीजल बनाने में 5.86 डॉलर की कमाई हुई, जबकि पिछले साल उसे इसमें 6.83 डॉलर प्रति बैरल मार्जिन प्राप्त हुआ था।

कंपनियों को स्टॉक में रखे माल पर नुकसान तब होता है जब कच्चे तेल की खरीद करने के बाद उसे बेचने से पहले बाजार में दाम घट जाते हैं। तिमाही के दौरान एचपीसीएल का कारोबार पिछले साल के 51,600 करोड़ रुपए से बढ़कर 59,891 करोड़ रुपए हो गया। चालू वित्‍त वर्ष के दौरान एचपीसीएल की करोबार में 7,100 करोड़ रुपए के निवेश की योजना है।

इंडियन होटल्स कंपनी को 24.96 करोड़ रुपए का घाटा

टाटा समूह की आतिथ्य कंपनी, इंडियन होटल्स कंपनी का एकीकृत शुद्ध घाटा 30 जून 2017 को समाप्त तिमाही में घटकर 24.96 करोड़ रुपए रह गया। इंडियन होटल्स कंपनी ने बीएसई को सूचित किया कि कंपनी को पूर्व वित्‍त वर्ष की समान तिमाही में 169.45 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा हुआ था।

कंपनी को परिचालन से होने वाली आय समीक्षाधीन तिमाही में 907.30 करोड़ रुपए रही, जो पूर्व वर्ष की समान अवधि में 946.63 करोड़ रुपए थी।

मोंसेंटो इंडिया का शुद्ध लाभ 5 प्रतिशत गिरा 

बायोटेक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मोंसेटो इंडिया का चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 5.08 प्रतिशत गिरकर 54.48 करोड़ रुपए रहा।

इससे पिछले वित्‍त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी को 57.40 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ था।

शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि समीक्षावधि में उसकी आय घटकर 240.29 करोड़ रुपए रही है, जो इससे पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि में 243.48 करोड़ रुपए थी।

फोर्टिस हेल्थकेयर को हुआ 22.61 करोड़ रुपए का लाभ 

फोर्टिस हेल्थकेयर का 30 जुलाई को समाप्त हुई इस वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 22.61 करोड़ रुपए रहा। पिछले वित्‍त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी ने 25.26 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया था।

इस वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में उसकी समेकित कुल आय 1,214.22 करोड़ रुपए रही। पिछले साल की इसी अवधि में कंपनी ने 1,154.15 करोड़ रुपए का समेकित कुल आय अर्जित की थी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv