1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत में जन्मे हिंदुजा बंधु हैं ब्रिटेन के दूसरे सबसे अमीर शख्स

भारत में जन्मे हिंदुजा बंधु हैं ब्रिटेन के दूसरे सबसे अमीर शख्स

भारत में जन्मे हिंदुजा बंधु ब्रिटेन के अमीरों की सालाना सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। रसायन क्षेत्र के उद्यमी जिम रैटक्लिफ ने उन्हें दूसरे स्थान पर पछाड़ दिया है। संडे टाइम्स की अमीरों की सूची के अनुसार लंदन स्थित श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा 20.64 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर है। 21.05 अरब पाउंड के साथ रैटक्लिफ पहले स्थान पर हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 14, 2018 9:07 IST
Hinduja Brothers are 2nd richest persons of Britain - India TV Paisa

Hinduja Brothers are 2nd richest persons of Britain 

लंदन भारत में जन्मे हिंदुजा बंधु ब्रिटेन के अमीरों की सालाना सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। रसायन क्षेत्र के उद्यमी जिम रैटक्लिफ ने उन्हें दूसरे स्थान पर पछाड़ दिया है। संडे टाइम्स की अमीरों की सूची के अनुसार लंदन स्थित श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा 20.64 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर है। 21.05 अरब पाउंड के साथ रैटक्लिफ पहले स्थान पर हैं। 

ब्रिटेन के एक हजार अमीरों की 2018 की सूची में 47 भारतीय मूल के अमीर शामिल हैं। यह सूची तैयार करने वाले रॉबर्ट वॉट्स ने कहा कि ब्रिटेन अब बदल रहा है, अब ब्रिटेन में वे दिन अब गए जबकि पुराना धन और कुछ गिने चुने उद्योगों का ही संडे टाइम्स की अमीरों की सूची में दबदबा था। अब इस सूची में विरासत में धन पाने वालों के बजाय खुद बने उद्यमियों का दबदबा है। 

रॉबर्ट वॉट्स के मुताबिक अब ब्रिटेन के अमीरों की सूची में चॉकलेट का कारोबार करने वाले, सुशी, पेट फूड और अंडों का कारोबार करने वाले शामिल हो रहे हैं। हम देख रहे हैं कि सूची में सामान्य पृष्ठभूमि वाले लोग आ रहे हैं। ये लोग ऐसे हैं जिन्होंने स्कूली दिनों में संघर्ष किया और काफी देर से कारोबार की शुरुआत की। सामान्य पृष्ठभूमि से आने वाले रैटक्लिफ ने रसायन कंपनी आईनियोस की शुरुआत की। 2017 की सूची में वह 18वें स्थान पर थे। पिछले साल के दौरान उन्होंने 15.3 अरब पाउंड जोड़े और वह पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। 

Write a comment