1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चैट करने के लिए अब नहीं करना होगा फोन नंबर साझा, हाइक मैसेंजर ने शुरू की नई सुविधा

चैट करने के लिए अब नहीं करना होगा फोन नंबर साझा, हाइक मैसेंजर ने शुरू की नई सुविधा

देश में ही विकसित मैसेजिंग एप हाइक मैसेंजर ने हाइक आईडी नाम से नई सुविधा शुरू की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: January 10, 2018 17:20 IST
hike massenger - India TV Paisa
hike massenger

नई दिल्‍ली। देश में ही विकसित मैसेजिंग एप हाइक मैसेंजर ने हाइक आईडी नाम से नई सुविधा शुरू की है। इससे यूजर्स को अपनी विशेष पहचान संख्‍या  (आईडी) मिलेगी, जिससे उन्‍हें अपना फोन नंबर साझा किए बिना चैट करने की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस सुविधा से लोगों को सर्च करना आसान होगा और यूजर्स की निजता भी बरकरार रहेगी।

अब हाइक पर किसी को संदेश भेजने से पहले यूजर्स को उसका नंबर भी सेव नहीं करना होगा। कंपनी के अनुसार हाइक आईडी पूरी तरह हाइक यूजर्स से मिले फीडबैक का नतीजा है। दस लाख से अधिक हाइक यूजर्स के एक सर्वे के दो बड़े परिणाम सामने आए। पहला 69 प्रतिशत उत्तर देने वालों ने कहा कि वे फोन नंबर साझा किए बिना लोगों से बात करना पसंद करेंगे और दूसरा यह कि 72 प्रतिशत लोगों ने किसी से बात करने से पहले उसका नंबर सेव करने की लाचारी दूर करने की इच्छा जताई। हाइक आईडी से इन दोनों समस्याओं का समाधान करने की कोशिश की गई है। 

हाइक आईडी की पेशकश पर कंपनी के उपाध्यक्ष (उत्पाद) पाथिक शाह ने कहा कि हाइक में सबसे पहले हम यूजर्स की निजता का ध्यान रखते हैं। उनकी हमेशा से ऐसे फीचर्स की मांग रही है जिनसे उनके ऑनलाइन संपर्क पर उनका नियंत्रण रहे जैसे कि ‘हिडेन मोड’ और प्रोफाइल पिक्चर, टाइमलाइन पोस्ट और स्‍टेट्स अपडेट्स के लिए खुद के निजता नियंत्रक, लोगों को बहुत पसंद हैं। इनसे एक कदम बढ़ कर हमने हाइक आईडी लॉन्‍च किया है, जिसकी मदद से आपके लिए किसी को ऑनलाइन ढूंढ़ निकालना ज्यादा आसान होगा और अन्य लोगों से जुड़ाव पर उनका खुद का पूरा नियंत्रण होगा। 

 

Write a comment