1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Gold पर आयात शुल्क बढ़ोत्तरी से कारोबारी पड़ोसी देशों में जाने को मजबूर होंगे : जीजेईपीसी

Gold पर आयात शुल्क बढ़ोत्तरी से कारोबारी पड़ोसी देशों में जाने को मजबूर होंगे : जीजेईपीसी

आम बजट 2019-20 में सोने पर आयात शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की वजह से स्थानीय कारोबारियों को अपना कारोबार पड़ोसी देशों में ले जाने पर मजबूर होना पड़ेगा।

Bhasha Bhasha
Published on: July 06, 2019 19:21 IST
Hike in gold import duty to force gem & jewellery businesses to shift to neighbouring countries: GJE- India TV Paisa

Hike in gold import duty to force gem & jewellery businesses to shift to neighbouring countries: GJEPC 

नयी दिल्ली। आम बजट 2019-20 में सोने पर आयात शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की वजह से स्थानीय कारोबारियों को अपना कारोबार पड़ोसी देशों में ले जाने पर मजबूर होना पड़ेगा। रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (जीजेईपीसी) ने सरकार के इस फैसले पर निराशा जाहिर करते हुए शनिवार को यह बात कही। 

ये भी पढ़ें : 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था पर Pm Modi का बड़ा बयान, वाराणसी में कही ये बात

जीजेईपीसी के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि एक उद्योग के तौर पर सोना-चांदी और अन्य बहुमूल्य धातुओं पर आयात शुल्क बढ़ाए जाने से हमें निराशा है। उन्होंने कहा कि आभूषण क्षेत्र पहले से संघर्ष के दौर से गुजर रहा है। क्षेत्र में निर्यात और रोजगार घटा है। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार सरकार के इस फैसले से देश में सोने की तस्करी बढ़ सकती है। 

ये भी पढ़ें : नीरव मोदी को एक और झटका, DRT ने कहा- PNB व अन्य को 7200 करोड़ रुपये अदा करे

अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने सरकार से इस पर आयात शुल्क घटाने की सिफारिश की थी क्योंकि यह क्षेत्र के लिए सबसे अहम कच्चा माल है। सरकार के इस कदम का असर यह होगा कि कारोबारियों के अपना कारोबार पड़ोसी देशों में स्थानांतरित करने में वृद्धि हो सकती है। विदेशी पर्यटक यहां आभूषण खरीदने के लिए रुकेंगे जबकि बड़े हीरों को तराशने का काम वियतनाम और चीन जैसे पड़ोसी प्रतिस्पर्धी देशों में चला जाएगा। 

ये भी पढ़ें : देश को उच्च आर्थिक वृद्धि दर के रास्ते पर लाने का खाका पेश करता है बजट : जेटली

उन्होंने कहा कि निर्यातक सरकार से इस फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहेंगे। विश्व स्वर्ण परिषद के भारत के प्रबंध निदेशक सोमसुंदरम पी. आर. ने भी कहा कि आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी देश के स्वर्ण उद्योग पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्वर्ण आयातक और आभूषण क्षेत्र की मांग पूर्ति करने वाला प्रमुख निर्यातक देश है। 

Write a comment