1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राजमार्ग क्षेत्र 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में कर सकता है मदद: गडकरी

राजमार्ग क्षेत्र 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में कर सकता है मदद: गडकरी

राजमार्ग क्षेत्र में साढ़े सात लाख करोड़ रुपये के निर्माण कार्यक्रम के लिए नवीन वित्तपोषण तरीके तैयार किए जा रहे हैं। यह क्षेत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को साकार करने में मदद कर सकता है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 09, 2019 8:09 IST
Nitin Gadkari, Union Minister for Road Transport and Shipping - India TV Paisa
Photo:PTI

Nitin Gadkari, Union Minister for Road Transport and Shipping 

नयी दिल्ली। राजमार्ग क्षेत्र में साढ़े सात लाख करोड़ रुपये के निर्माण कार्यक्रम के लिए नवीन वित्तपोषण तरीके तैयार किए जा रहे हैं। यह क्षेत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को साकार करने में मदद कर सकता है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को यह बात कही। 

गडकरी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और राष्ट्रीय निवेश एवं बुनियादी ढांचा कोष (एनआईआईएफ) के बीच वित्तपोषण के नवीन तरीकों का पता लगाने के लिए हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) के बाद मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। 

गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अपनी बड़ी परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए पूंजी जुटा रहा है और वह केवल बजटीय समर्थन पर निर्भर नहीं है। इसे लेकर पहले भी कई वित्तपोषण प्रारूपों को अपनाया गया है, जिनके बेहतर परिणाम निकले हैं। एनआईआईएफ के साथ हुआ एमओयू 24,000 किलोमीटर समेत भारतमाला परियोजना के लिए नवीन वित्तीय मॉडल प्रदान करेगा। 

गडकरी ने भरोसा जताया कि सड़क क्षेत्र भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने में बड़े पैमाने पर योगदान दे सकता है। 

Write a comment