1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल की महंगाई से बढ़ेगा आपके घर का बजट, FMCG कंपनियां बढ़ा सकती है अपने उत्पादों के दाम

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से बढ़ेगा आपके घर का बजट, FMCG कंपनियां बढ़ा सकती है अपने उत्पादों के दाम

पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतें सिर्फ आपकी गाड़ी का ही बजट नहीं बढ़ा रही हैं बल्कि जल्दी ही ये आपके घर के बजट को भी बिगाड़ सकती हैं। रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले तेल, साबुन, मंजन, शैंपू और अन्य उत्पादों को बनाने वाली कंपनियां कह रही हैं कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से उनकी लागत बढ़ी है जिससे वह अपने उत्पादों की कीमतों में 4-7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

Reported by: Manoj Kumar [Published on:29 May 2018, 10:39 AM IST]
Higher oil prices can increase your home budget- India TV Paisa

Higher oil prices can increase your home budget

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतें सिर्फ आपकी गाड़ी का ही बजट नहीं बढ़ा रही हैं बल्कि जल्दी ही ये आपके घर के बजट को भी बिगाड़ सकती हैं। रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले तेल, साबुन, मंजन, शैंपू और अन्य उत्पादों को बनाने वाली कंपनियां कह रही हैं कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से उनकी लागत बढ़ी है जिससे वह अपने उत्पादों की कीमतों में 4-7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

अंग्रेजी समाचार वेबसाइट ईटी की खबर के मुताबिक मैरिको के मैनेजिंग डायरेक्टर सौगत गुप्ता का कहना है कि कच्चे तेल के दाम अगर इसी स्तर पर बने रहे तो अगली 2 तिमाही के दौरान उत्पादों में 4-5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है। मैरिको इंडस्ट्रीज सफोला कुकिंग ऑयल और पैराशूट हेयर ऑयल जैसे प्रोडक्ट तैयार करती है।

कच्चे तेल को रिफाइन करके पेट्रोल और डीजल तो मिलते ही हैं लेकिन साथ में कई तरह के प्लास्टिक मैटेरियल भी मिलते हैं जिनका इस्तेमाल रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले सामान की पैकिंग में होता है। ऐसे में कंपनियों की लागत बढ़ गई है।

बिस्कुट बनाने वाली कंपनी पारले प्रोडक्ट्स के कैटेगिरी हेड कृष्ण राव के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से उपभोक्ता उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी होना तय है, उनके मुताबिक अगले महीने तक दाम में 5-7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

इस बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर नजर डालें तो मंगलवार को लगातार 16वें दिन इनके दाम बढ़े हैं। दिल्ली में पेट्रोल का भाव 78.43 रुपए, कोलकाता में 81.06 रुपए, मुंबई में 86.24 रुपए और चेन्नई में 81.43 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो मंगलवार को दिल्ली में इसका दाम 69.31 रुपए, कोलकाता में 71.86 रुपए, मुंबई में 73.79 रुपए और चेन्नई में 73.18 रुपए प्रति लीटर हुआ है।

Web Title: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से बढ़ेगा आपके घर का बजट, FMCG कंपनियां बढ़ा सकती है अपने उत्पादों के दाम
Write a comment
the-accidental-pm-300x100