1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पवन मुंजाल बने ऑटो इंडस्‍ट्री के बॉस नं.1, वेतन पहुंचा 75 करोड़ के पार

पवन मुंजाल बने ऑटो इंडस्‍ट्री के बॉस नं.1, वेतन पहुंचा 75 करोड़ के पार

दुनिया की नंबर-1 बाइक निर्माता कंपनी हीरो-मोटोकॉर्प के सीएमडी की सैलरी सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं। वित्‍त वर्ष 2018 के लिए कंपनी के सीएमडी पवन मुंजाल को 75 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का पैकेज मिला है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:04 Jul 2018, 1:28 PM IST]
munjal- India TV Paisa

munjal

नई दिल्‍ली। दुनिया की नंबर-1 बाइक निर्माता कंपनी हीरो-मोटोकॉर्प के सीएमडी की सैलरी सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं। वित्‍त वर्ष 2018 के लिए कंपनी के सीएमडी पवन मुंजाल को 75 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का पैकेज मिला है। अंग्रेजी अखबार इकोनोमिक टाइम्‍स में छपी खबर के मुताबिक मुजाल को इस साल 75.44 करोड़ रुपए का सैलरी पैकेज मिला है। मुंजाल को पिछले साल के मुकाबले 26 फीसदी का इंक्रीमेंट मिला है। लगातार दूसरा साल है जब मुंजाल ऑटो सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाले उच्‍च अधिकारी रहे हैं। बजाज ऑटो के राजीव बजाज को 28 करोड़ रुपये मिले। उनकी सैलरी में पिछले वित्त वर्ष में 10.67 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई।

अभी तक सिर्फ हीरो और बजाज ने ही अपनी एनुअल रिपोर्ट जारी की है। पिछले साल की एनुअल रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति सुजुकी, महिंद्रा और आयशर मोटर्स के सीईओ की सैलरी 4.2 करोड़ से 7.5 करोड़ रुपये के बीच थी। वहीं, टाटा मोटर्स के एमडी गुंटर बुश्चेक पवन मुंजाल के बाद इस सेक्टर में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले दूसरे सीईओ हैं। उनका वेतन 22.55 करोड़ रुपए है। वहीं बढ़ोतरी की बात करें तो विप्रो के रिशद प्रेमजी नंबर वन रहे। उनकी सैलरी में 250 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई।

इसके अलावा भारत के सबसे अमीर शख्स और आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी की सैलरी पिछले साल 15 करोड़ रुपये रही। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार, अमेरिका के बाद भारत में सीईओ और एवरेज वर्कर की सैलरी की पे रेशियो सबसे अधिक है। सीईओ सैलरी का ग्लोबल एवरेज जहां 35.5 लाख डॉलर है, वहीं भारतीय सीईओ के लिए यह 14.9 लाख डॉलर है।

Web Title: पवन मुंजाल बने ऑटो इंडस्‍ट्री के बॉस नं.1, वेतन पहुंचा 75 करोड़ के पार
Write a comment
the-accidental-pm-300x100