1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Birthday Special: क्या हुआ जब मुकेश अंबानी ने पापा से पूछा अपने भविष्य को लेकर ये सवाल

Birthday Special: क्या हुआ जब मुकेश अंबानी ने पापा से पूछा अपने भविष्य को लेकर ये सवाल

आम लोगों की तरह मुकेश अंबानी भी अपनी युवावस्था में भविष्य को लेकर चिंतित थे। इसीलिए उन्होंने एक दिन अपने पिता धीरूभाई अंबानी से इसको लेकर सवाल किया था।

Ankit Tyagi [Updated:19 Apr 2017, 1:58 PM IST]
Birthday Special: क्या हुआ जब मुकेश अंबानी ने पापा से पूछा अपने भविष्य को लेकर ये सवाल- India TV Paisa
Birthday Special: क्या हुआ जब मुकेश अंबानी ने पापा से पूछा अपने भविष्य को लेकर ये सवाल

नई दिल्ली। दौलत और शौहरत कमाने का ख्वाब हर कोई देखता है, लेकिन कुछ गिने चुने लोग ही इस  कामयाबी को हासिल कर पाते हैं। उनमें से ही एक हैं रिलायंस इंडस्ट्रीड के चेयरमैन मुकेश अंबानी। आज मुकेश अंबानी का 60 वां जन्मदिन है। आप लोगों ने धीरूभाई अंबानी और उनकी सफलता के बारे में तो बहुत सुना होगा लेकिन बहुत कम लोग मुकेश अंबानी के सफल होने की कहानी के बारे में जानते होंगे। क्या आपको पता है कि सटीक कैलकुलेशन की काबिलियत के चलते उनके पिता उन्हें कम उम्र में ही बिजनेस में ले आए थे।

मुकेश अंबानी ने भी पिता से किया था भविष्य को लेकर सवाल…

मुकेश अंबानी को एक सफल बिजनेसमैन के रूप में हर कोई जानता है, लेकिन शायद ही ये कोई जानता है कि वो भी आम लोगों की तरह अपनी युवावस्था में भविष्य को लेकर चिंतित थे। इसीलिए उन्होंने एक दिन अपने पिता से इसको लेकर सवाल किया था। यह भी पढ़े: TCS को पीछे छोड़ RIL हुई नंबर -1, मार्केट कैप के मामले में दी मात

पिता धीरूभाई अंबानी ने दिया ये जवाब 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने नैस्कॉम लीडरशिप फोरम में अपने पिता धीरूभाई अंबानी को याद करते हुए कहा था कि जब मैं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से वापस आया तो मैंने पापा से पूछा कि मैं क्या काम करूंगा? तब उन्होंने कहा कि अगर तुम नौकरी करोगे तो मैनेजर रहोगे। जब उद्यमी बन जाओगे तो इस बात का खुद पता लगा लोगे। मैं तुम्हें कुछ भी नहीं बताऊंगा। तुम खुद ही फैसला लो कि तुम क्या करना चाहते हो।

मुकेश अंबानी ने बताया: एक अच्छे बिजनेसमैन में होने चाहिए ये गुण

आईटी इंडस्ट्री के सालाना कार्यक्रम में मुकेश अंबानी ने कहा था एक बिजनेसमैन के तौर पर दूसरी सीख जो उन्हें मिली, वह यह थी कि आप समस्या ढूंढ़ो। समस्या सुलझाने से ज्यादा उसे ढूंढ़ना महत्वपूर्ण है। अगर आप बिजनेसमैन हैं तो आप समस्या ढूंढ़ लेंगे और उसे सुलझा भी लेंगे।

बिजनेसमैन के तौर पर सिर्फ वित्तीय रिटर्न ही मुख्य लक्ष्य नहीं होना चाहिए।आपको ऐसी समस्या सुलझाना चाहिए जो किसी मायने में भला करे। किसी भी कारोबार का यह मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। यह भी पढ़े: Jio ने लॉन्च किया धन धना धन ऑफर, सिर्फ 309 रुपए में तीन महीने तक मिलेगी फ्री सर्विस

असफलता  से सीखना जरूरी

असफलता सामान्य है। यह आपकी सफलता के पहले का एक कदम है। उनसे सीखो और कभी भी हार मत मानो। अपने निवेशकों के पैसे का सावधानीपूर्वक उपयोग करना चाहिए। यह भी पढ़े: Jio यूजर्स FREE में देख सकते है IPL 2017, बस करना होगा ये आसान सा काम

बेहतर टीम बेहद जरूरी

किसी भी कंपनी में टीम पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि अगर आपके पास सही टीम नहीं है तो आप कुछ भी नहीं कर सकेंगे। अच्छे उद्यमी की यही पहचान है कि वह हमेशा सकारात्मक बना रहे। आपके आसपास कई नकारात्मक लोग रहेंगे, पर उद्यमी को हमेशा सकारात्मक बने रहना चाहिए।

Web Title: क्या हुआ जब मुकेश अंबानी ने पापा से पूछा भविष्य को लेकर ये सवाल
Write a comment