1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Monsoon Update: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, मध्य भारत के लिए जारी हुई चेतावनी

Monsoon Update: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, मध्य भारत के लिए जारी हुई चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने मध्य भारत में भारी बरसात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार को मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए रेड अलर्ट के मुताबिक 23 जुलाई को पूर्वी राजस्थान, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ में कुछेक जगहों पर बहुत भारी से अत्याधिक बरसात होने की आशंका है। पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में इस तरह के हालात 24 जुलाई को भी रह सकते हैं।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: July 23, 2018 13:01 IST
Heavy to extreme rainfall alert for central India- India TV Paisa

Heavy to extreme rainfall alert for central India

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने मध्य भारत में भारी बरसात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार को मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए रेड अलर्ट के मुताबिक 23 जुलाई को पूर्वी राजस्थान, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ में कुछेक जगहों पर बहुत भारी से अत्याधिक बरसात होने की आशंका है। पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में इस तरह के हालात 24 जुलाई को भी रह सकते हैं।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोआ के लिए नारंगी चेतावनी भी जारी की गई है, इन इलाकों में कुछेक जगहों पर 23 जुलाई के दिन भारी से बहुत भारी बरसात की आशंका है। इसके अलावा 24 और 25 जुलाई के दिन गुजरात क्षेत्र में भी कुछेक जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है।

Heavy to extreme rainfall alert for central India

देशभर में अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 22 जुलाई तक औसत के मुकाबले लगभग 3 प्रतिशत कम बरसात हुई है। हालांकि जून में हुई कम बारिश की भरपायी अब जुलाई में हो रही जोरदार बरसात से हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पहली जून से लेकर 22 जुलाई तक देशभर में औसतन 357.6 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 367 मिलीमीटर बरसात होती है। उत्तर प्रदेश और बिहार को छोड़ देश के अधिकतर राज्यों में अच्छी बरसात हो रही है, उत्तर प्रदेश में अबतक सामान्य के मुकाबले 43 प्रतिशत कम और बिहार में 47 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Write a comment