1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. HDFC बैंक ने बनाया रिकॉर्ड, क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1 करोड़ के पार

HDFC बैंक ने बनाया रिकॉर्ड, क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1 करोड़ के पार

देशभर में कुल 3.55 करोड़ क्रेडिट कार्ड दर्ज किए गए हैं जिनमें सबसे अधिक HDFC बैंक के ही हैं। दूसरे नंबर पर 57.50 लाख क्रेडिट कार्ड के साथ भारतीय स्टेट बैंक (SBI) है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:02 Feb 2018, 3:43 PM IST]
HDFC Bank- IndiaTV Paisa
HDFC Bank credit card subscribers crosses 10 millions

नई दिल्ली। मार्केट कैपिटल के आधार पर देश के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक ने नया रिकॉर्ड बनाया है। बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1 करोड़ के पार पहुंच गयी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर अंत में बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1.02 करोड़ दर्ज की गई है जो देश में इस्तेमाल होने वाले कुल क्रेडिट कार्ड का 28.68 प्रतिशत है।

क्रेडिट कार्ड में SBI से कहीं आगे है HDFC बैंक

RBI के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर अंत तक देशभर में कुल 3.55 करोड़ क्रेडिट कार्ड दर्ज किए गए हैं जिनमें सबसे अधिक HDFC बैंक के ही हैं। दूसरे नंबर पर 57.50 लाख क्रेडिट कार्ड के साथ भारतीय स्टेट बैंक (SBI), तीसरे नंबर पर 47.26 लाख कार्ड के साथ ICICI बैंक और 41.45 लाख कार्ड के साथ एक्सिज बैंक तीसरे स्थान पर है।

डेबिट कार्ड के मामले में सबसे आगे SBI

हालांकि डेबिट कार्ड के मामले में भारतीय स्टेट बैंक के सामने कोई भी बैंक नहीं टिक रहा है। RBI आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर अंत तक देशभर में कुल 84.24 करोड़ डेबिट कार्ड दर्ज किए गए हैं जिनमें से अकेले SBI के 27.82 कार्ड हैं। दूसरे नंबर पर 5.98 करोड़ कार्ड के साथ पंजाब नेशनल बैंक, तीसरे नंबर पर 5.14 करोड़ ग्राहकों के साथ बैंक ऑफ इंडिया और 4.99 करोड़ डेबिट कार्ड के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा चौथे नवंबर पर है। कोई भी निजी बैंक डेबिट कार्ड ग्राहकों के मामले में टाप 5 में नहीं है। पांचवें नंबर पर 4.14 करोड़ ग्राहकों के साथ केनरा बैंक है।

ATM मशीनों का आंकड़ा 2.07 लाख 

ATM मशीनों की बात करें तो दिसंबर अंत तक देशभर में कुल 2.07 लाख ATM हो चुके हैं जिनमें SBI के सबसे अधिक 58993 ATM हैं। दूसरे नंबर पर ICICI और तीसरे नंबर पर HDFC बैंक है। 

Web Title: HDFC बैंक ने बनाया रिकॉर्ड, क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1 करोड़ के पार
Write a comment