1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हिन्‍दुस्‍तान कोकाकोला बेवरेजेज की डासना फैक्‍ट्री को मिला अंतरराष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार

हिन्‍दुस्‍तान कोकाकोला बेवरेजेज की डासना फैक्‍ट्री को मिला अंतरराष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार

डासना फैक्ट्री को मजबूत ड्राइवर मैनेजमेंट सिस्टम और सड़क हादसों में कमी लाने के उद्देश्य से वाहनों के अनुकूल समर्पित सिस्टम लागू करने के लिए सिल्वर फ्लीट सेफ्टी अवॉर्ड से नवाजा गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 21, 2019 18:46 IST
HCCB’s Dasna factory wins International Safety Awards - India TV Paisa
Photo:HCCB’S DASNA FACTORY WINS

HCCB’s Dasna factory wins International Safety Awards

नोएडा। भारत की शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में से एक हिंदुस्तान कोकाकोला बेवरेजेज प्राइवेट लिमिंटेड (एचसीसीबी) ने हापुड़ जिले के मसौरी-गुलावटी इंडस्ट्रियल एऱिया में स्थित अपने प्लांट में अपनी स्‍वास्‍थ्‍य एवं सुरक्षा प्रणालियों के लिए इंटरनेशनल रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ एक्सिडेंट्स का (आरओएसपीए) पुरस्कार हासिल किया है। बेवरेज फैक्‍ट्री को स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित 5 में से 4 श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किया गया।

आरओएसपीए ब्रिटेन का एक चैरिटी संगठन है, जिसका उद्देश्य सुरक्षा को बढ़ावा देना और दुनियाभर में परियोजनाओं को लागू करने के दौरान होने वाले हादसों को रोकना है। बेहतरीन तरीके से परिभाषित किए ढांचे पर आधारित इस पुरस्कार में स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रमुख व्‍यावसायिक मानकों को कवर किया जाता है। पुरस्कार में सुरक्षा पेशेवरों की टीम द्वारा सख्‍त मूल्यांकन प्रक्रिया भी शामिल है।

एचसीसीबी की डासना फैक्ट्री ने स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन के क्षेत्र में आरओएसपीए गोल्ड पुरस्कार जीता। पुरस्कार के लिए कंपनी का चयन करते समय कंपनी की प्रभावशाली सुरक्षा परफॉर्मेंस, उपाय, व्यावाहरिक तरीके और ट्रैक रेकॉर्ड को देखा गया। कंपनी की ओर से अपनाए गए सुरक्षा उपायों से कई सालों से प्लांट में होने वाले हादसों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है।

डासना फैक्ट्री को मजबूत ड्राइवर मैनेजमेंट सिस्टम और सड़क हादसों में कमी लाने के उद्देश्य से वाहनों के अनुकूल समर्पित सिस्टम लागू करने के लिए सिल्वर फ्लीट सेफ्टी अवॉर्ड से नवाजा गया। कंपनी द्वारा जीते गए दो अन्य पुरस्कारों में द इनीशिएटिव ऑफ द ईयर 2018 ऑन माई हेल्थ इंडेक्स शामिल हैं। इस सिस्टम के तहत कंपनी के सभी कर्मचारियों का बॉडी मैप इंडेक्स बनाया गया, जिससे उन्हें प्रचलित मानकों के आधार पर अपनी सेहत को सुधारने में मदद मिली।

इसके अलावा कंपनी को ‘Safe@Work and Safe@Home’ ट्रॉफी भी प्रदान की गई। फैक्ट्री को यह पुरस्कार विभिन्न उपायों से कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और जागरूकता अभियान चलाने के लिए दिया गया। रोजाना घर से फैक्ट्री आने वाले और काम के बाद फैक्ट्री से घर लौटने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा उपाय के क्षेत्र में नई पहल करने के लिए कंपनी को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

Write a comment