1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ता 6% बढ़ाया, सरकारी खजाने पर पड़ेगा हर महीने 12 करोड़ रुपए का बोझ

हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ता 6% बढ़ाया, सरकारी खजाने पर पड़ेगा हर महीने 12 करोड़ रुपए का बोझ

हरियाणा सरकार ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत पूर्व संशोधित वेतनमान पाने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता छह प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:22 Nov 2018, 11:18 AM IST]
haryana DA- India TV Paisa
Photo:HARYANA DA

haryana DA

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत पूर्व संशोधित वेतनमान पाने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता छह प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की है।  

राज्‍य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद महंगाई भत्ता मूल वेतन का 142 प्रतिशत से बढ़ाकर 148 प्रतिशत कर दिया गया है। यह बढ़ोतरी एक जुलाई 2018 से प्रभावी होगी। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू के हवाले से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 12 करोड़ रुपए मासिक का बोझ पड़ेगा। 

एकीकृत डेयरी परिसरों के विकास के लिए रिपोर्ट को मिली मंजूरी

सरकार ने शहरी क्षेत्रों में एकीकृत डेयरी परिसरों के विकास के प्रारूप (ब्लूप्रिंट) को तैयार करने के लिए गठित कैबिनेट उप-समिति की रिपोर्ट को भी मंजूरी दे दी है।कृषि और किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनकर, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन तथा सहकारिता राज्यमंत्री मनीष कुमार ग्रोवर इस उप-समिति के सदस्य हैं। 

रिपोर्ट में एकीकृत डेयरी परिसरों के लिए तीन प्रकार की प्रारूप योजनाएं शामिल हैं। इसमें डेयरी किसानों के लिए 50 एकड़ भूमि में आधुनिक समग्र एकीकृत डेयरी परिसर बनाने के लिए ब्लूप्रिंट का लेआउट, 25 एकड़ भूमि में आधुनिक समग्र एकीकृत डेयरी परिसर बनाने के लिए ब्लूप्रिंट का लेआउट और 500 वर्ग गज की दूरी पर डेयरी शेड का एक आम एकरूपता वाला लेआउट शामिल है। 

मंत्रिमंडल ने एक अन्य फैसले के माध्यम से 78.33 एकड़ में पिंजौर, पंचकूला में एचएमटी भूमि पर सेब, फल और सब्जी बाजार की स्थापना को मंजूरी दी। 

Web Title: Haryana enhances DA by 6 per cent for govt employees | हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ता 6% बढ़ाया, सरकारी खजाने पर पड़ेगा हर महीने 12 करोड़ रुपए का बोझ
Write a comment
chunav-manch-rajasthan-2018