1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत का हवाला देते हुए ट्रंप ने Harley Davidson की धमकाया, कहा अमेरिका से बाहर गए तो बड़ा झटका उठाओगे

भारत का हवाला देते हुए ट्रंप ने Harley Davidson की धमकाया, कहा अमेरिका से बाहर गए तो बड़ा झटका उठाओगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटरसाइकिल कंपनी हार्ले डेविडसन को आगाह किया है कि वह अपना विनिर्माण कार्य यदि अमेरिका से बाहर ले जाती है तो उसको " बड़ा झटका " सहना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस कंपनी ने अपना कुछ विनिर्माण कार्य अमेरिका से बाहर ले जाने का निर्णय ऐसे समय किया है जबकि उन्होंने (ट्रम्प ने) भारत से कह कर वहां इस प्रसिद्ध मोटरसाइकिल पर वहां शुल्क कम कराया है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 02, 2018 14:36 IST
Harley-Davidson Will Take “Big Hit” For Moving overseas Warns Donald Trump- India TV Paisa

Harley-Davidson Will Take “Big Hit” For Moving overseas Warns Donald Trump

नई दिल्ली/वॉशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटरसाइकिल कंपनी हार्ले डेविडसन को आगाह किया है कि वह अपना विनिर्माण कार्य यदि अमेरिका से बाहर ले जाती है तो उसको " बड़ा झटका " सहना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस कंपनी ने अपना कुछ विनिर्माण कार्य अमेरिका से बाहर ले जाने का निर्णय ऐसे समय किया है जबकि उन्होंने (ट्रम्प ने) भारत से कह कर वहां इस प्रसिद्ध मोटरसाइकिल पर वहां शुल्क कम कराया है। 

ट्रंप ने कहा कि विस्कॉंसिन की यह कंपनी अपने उत्पादन कार्य दूसरे देशों में ले जाती है तो उसे अमेरिक खोने पड़ सकते हैं। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा , " मुझे लगता है कि हार्ले को बड़ा झटका लग सकता है। मेरा मानना है कि यह बहुत अच्छा अमेरिकी उत्पाद है। हमारे लोगों को इस पर बड़ा गर्व है। अधिक गर्व महसूस होता है जब वे हार्ले डेविडसन का उपयोग करते हैं। वास्तव में मेरा विश्वास है कि हार्ले डेविडसन झटका खाने की दिशा में बढ़ रही है - जो लोग हार्ले खरीद रहे हैं , वे कभी नहीं चाहेंगे यह दूसरे देश में बने। " 

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के इस्पात और एल्युमीनियम पर शुल्क लगाने के बाद यूरोपीय संघ समेत अन्य देशों ने भी अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की थी। यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए जवाबी शुल्क से बचने के लिए हार्ले डेविडसन ने दूसरे देशों में उत्पादन स्थानांतरित करने की घोषणा की थी। ट्रंप ने हार्ले डेविडसन को उत्पादन स्थानांतरित करने पर चेताते हुए कहा कि मेरा मानना है कि हार्ले एक अमेरिकी मोटरसाइकिल है और इसे देश में ही बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कंपनी पर आरोप लगाया कि वह दूसरे देशों में ज्यादा मोटरसाइकिलों का उत्पादन करने के लिए शुल्क का बहाना बना रही है। 

उन्होंने कहा कि हार्ले डेविडसन देश के बाहर जाने पर विचार कर रही है जबकि सभी कंपनियां देश में आ रही हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी का यह फैसले उसके लिए झटका साबित होगा। ट्रंप कई बार भारत द्वारा हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर अधिक शुल्क का मुद्दा उठा चुके हैं , जो कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार तनाव के लिए जिम्मेदार है। फरवरी में ट्रंप ने कहा था कि भारत सरकार ने हार्ले डेविडसन पर शुल्क को 75 प्रतिशत से 50 प्रतिशत करने की घोषणा की थी। ट्रंप ने इसे नाकाफी बताते हुए इसे परस्पर बराबर करने के लिए कहा था क्योंकि अमेरिका में मोटरसाइकिलों के आयात पर " शून्य कर " है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban