1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Weather Warning: बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका, दिल्ली समेत देश के आधे हिस्से पर होगा असर, फिर लौटेगी ठंड

Weather Warning: बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका, दिल्ली समेत देश के आधे हिस्से पर होगा असर, फिर लौटेगी ठंड

Weather Warning: पहाड़ी राज्यों में ओलावृष्टि के साथ बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है जबकि मैदानी राज्यों में गरज के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी है, कुछेक जगहों पर बारिश भी हो सकती है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: February 11, 2018 14:31 IST
Hailstorm and Rainfall warning- India TV Paisa
Hailstorm and Rainfall warning by Indian Meteorological Department

नई दिल्ली। ठंड का मौसम अभी गया नहीं है बल्कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में फिर से तापमान में गिरावट आने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत के लिए चेतावनी जारी की है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और मराठवाड़ा के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और ओले गिरने की आशंका जताई है साथ में मैदीनी राज्यों में बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी है।

11 फरवरी के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक 11 फरवरी के दिन जम्मु कश्मीर में कुछेक जगहों पर बर्फबारी, उत्तरी पंजाब में कुछेक जगहों पर भारी बरसात, हिमाचल के साथ उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में कुछेक जगहों पर गर्ज के साथ ओले गिरने की चेतावनी है।

12 फरवरी को इन राज्यों पर दिखेगा ज्यादा असर

12 फरवरी के दिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहाड़ी क्षेत्रों में कुछेक जगहों पर बर्फबारी की चेतावनी है साथ में इन राज्यों के मैदानी इलाकों में बरसात हो सकती है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और आंतरिक उड़ीसा में कुछेक जगहों पर गरज के साथ ओले गिर सकते हैं या बरसात हो सकती है।

तापमान में आएगी गिरावट

पहाड़ों में बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि होने से तापमान में गिरावट आ सकती है। देश के लगभग आधे हिस्से को लेकर इस तरह की चेतावनी जारी की गई है ऐसे में शीतलहर का प्रकोप फिर से आ सकता है।

रबी फसलों पर मार

देश के जिस हिस्से को लेकर मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है उनमें से ज्यादातर जगहों पर रबी फसलों यानि गेहूं, सरसों और चने की खेती होती है। इसके अलावा कई इलाकों में बागवानी फसलें भी हैं। मौजूदा समय में फसलों की जो स्थिति है उसपर अगर बारिश होती है तो फायदा होगा लेकिन ओले गिरते हैं तो बड़ा नुकसान हो सकता है। ओले गिरने की स्थिति में कृषि फसलों में सरसों और चने पर ज्यादा खराब असर पड़ेगा इसके अलावा सभी बागवानी फसलों पर भी खराब असर होगा।  

Write a comment