1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कॉसमॉस बैंक का सर्वर हुआ हैक, 28 देशों में ATM से निकाले गए 78 करोड़ रुपए

कॉसमॉस बैंक का सर्वर हुआ हैक, 28 देशों में ATM से निकाले गए 78 करोड़ रुपए

पुणे स्थित मुख्‍यालय वाले कॉसमॉस बैंक के सर्वर को हैकर्स द्वारा हैक करने के बाद क्‍लोन एटीएम कार्ड के जरिये 28 देशों में 78 करोड़ रुपए निकाले गए हैं।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:25 Aug 2018, 1:43 PM IST]
ATM withdrawl- India TV Paisa
Photo:ATM WITHDRAWL

ATM withdrawl

पुणे। पुणे स्थित मुख्‍यालय वाले कॉसमॉस बैंक के सर्वर को हैकर्स द्वारा हैक करने के बाद क्‍लोन एटीएम कार्ड के जरिये 28 देशों में 78 करोड़ रुपए निकाले गए हैं। जिन देशों में क्‍लोन कार्ड के जरिये एटीएम से पैसे निकाले गए हैं, उनमें अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और संयुक्‍त अरब अमीरात भी शामिल हैं।

इसी महीने 11 और 13 अगस्‍त को अज्ञात हैकर्स ने बैंक के एटीएम स्विच सर्वर को लक्ष्‍य बनाकर वीजा और रूपे एटीएम कार्डों का ब्योरा चुराया था। इसके अलावा उन्होंने इंटरबैंक स्विफ्ट प्रणाली पर भी हमला किया था और कुल 94 करोड़ रुपए  निकाले थे। 

पुलिस उपायुक्त (साइबर और आर्थिक अपराध शाखा) ज्योतिप्रिय सिंह ने बताया कि ब्रिटेन, अमेरिका, रूस, संयुक्त अरब अमीरात तथा कनाडा उन 28 देशों में शामिल हैं, जहां क्लोन कार्ड के जरिये 78 करोड़ रुपए निकाले गए।  

उन्होंने कहा कि साइबर सेल इन देशों की विधि प्रवर्तन एजेंसियों के साथ संपर्क में है, जिससे आगे की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि हैकर्स ने बैंक प्रणाली की किसी तरह की रेकी की होगी और उसके बाद इस घटना को अंजाम दिया होगा।  

Web Title: Hackers Used Cloned ATM Cards To Withdraw Rs 78 Crore From Cosmos Bank | कॉसमॉस बैंक का सर्वर हुआ हैक, 28 देशों में ATM से निकाले गए 78 करोड़ रुपए
Write a comment