1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जापान में बड़ी क्रिप्‍टो रॉबरी, हैकिंग के जरिये उड़ाई 6 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी

जापान में बड़ी क्रिप्‍टो रॉबरी, हैकिंग के जरिये उड़ाई 6 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्‍टोकरेंसी के बढ़ते प्रचलन के चलते अब इससे जुड़ी धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं। हाल ही में एक मामला जापान से सामने आया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2018 14:22 IST
Japan Cryptocurrency - India TV Paisa

Japan Cryptocurrency 

टो‍क्‍यो। क्रिप्‍टोकरेंसी के बढ़ते प्रचलन के चलते अब इससे जुड़ी धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं। हाल ही में एक मामला जापान से सामने आया है। जापान में हैकिंग की एक घटना में करीब 6.7 अरब येन (छह करोड़ डॉलर) की क्रिप्टोकरेंसी की चोरी कर ली गयी। आभासी मुद्रा विनिमय बाजार की एक संचालक कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

जाएफ नामक आभासी मुद्रा विनिमय बाजार की संचालक कंपनी टेक ब्यूरो ने कहा कि उसके सर्वर में अवैध तरीके से सेंध लगाकर पैसे का हस्तांतरण कर लिया गया। गौरतलब है कि जापान आभासी मुद्राओं के कारोबार का प्रमुख केंद्र है। जापान में करीब 50 हजार दुकानें बिटकॉइन में लेन-देन करती हैं।

टेक ब्यूरो ने जारी बयान में कहा, ‘‘हम अवैध तरीके से किये गये इस दखल की विस्तृत जानकारी नहीं दे सकते हैं क्योंकि यह एक अपराध है और हम पहले ही संबंधित प्राधिकरणों से जांच का अनुरोध कर चुके हैं।’’ कंपनी ने कहा कि चोरी हुई मुद्राओं में बिटकॉइन, मोनाकॉइन ओर बिटकॉइन कैश शामिल है। उसने कहा, ‘‘हम ऐसे कदम उठाएंगे जिससे उपभोक्ताओं के पैसे से छेड़छाड़ नहीं हो सके।’’ कंपनी ने कहा कि उसे प्रमुख शेयरधारक फिस्को समूह से वित्तीय मदद मिलेगी।

Write a comment