1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हैकर्स ने वोडाफोन के 2000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी चुराई, धोखाधड़ी की आशंका

हैकर्स ने वोडाफोन के 2000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी चुराई, धोखाधड़ी की आशंका

हैकर्स ने वोडाफोन के लगभग 2000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी इंटरनेट के जरिए हासिल कर ली है। इसका इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए की जाने की आशंका है।

Shubham Shankdhar Shubham Shankdhar
Updated on: November 05, 2015 17:25 IST
हैकर्स ने वोडाफोन के 2000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी चुराई, धोखाधड़ी की आशंका- India TV Paisa
हैकर्स ने वोडाफोन के 2000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी चुराई, धोखाधड़ी की आशंका

लंदन। आपको जानकर हैरानी होगी कि हैकर्स ने टेलिकॉम सर्विस कंपनी वोडाफोन के लगभग 2000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी इंटरनेट के जरिए हासिल कर ली है। इस जानकारी का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी के लिए की जाने की आशंका है।

ये भी पढ़ें – Impact: ट्राई की सख्‍ती का असर शुरू, अगले 3-4 महीने में वोडाफोन की कॉल ड्रॉप समस्‍या होगी खत्‍म

इसकी जानकारी खुद वोडाफोन ने दी है। ऐसा माना जाता है कि इंटरनेट के जरिए धोखाधड़ी करने वालों ने 1,827 वोडाफोन मोबाइल फोन ग्राहकों के आनलाइन खातों तक पहुंचने के लिए डार्कवेब पर उपलब्ध पासवर्ड व यूजरनेम का इस्तेमाल किया। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक इन अपराधियों ने संभवत: उक्त ग्राहकों के नाम, उनके मोबाइल नंबर, बैंक कोड और बैंक खाता संख्या के अंतिम चार अंक हासिल कर लिए हैं।

ये भी पढ़ें – वोडाफोन कर रही है भारत में IPO लाने की तैयारी, नए भारत पर बढ़ा भरोसा

अपराधियों ने इस घटना को पिछले बुधवार मध्यरात्रि और गुरूवार दोपहर के दौरान अंजाम दिया है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) इसकी जांच कर रही है। वोडाफोन ने एक बयान में कहा है, अपराधियों द्वारा हासिल की गई जानकारी से ग्राहकों के बैंक खातों तक सीधे नहीं पहुंचा जा सकता। हालांकि इस सूचना से 1827 ग्राहकों से धोखाधड़ी की आशंका है। ब्रिटेन में वोडाफोन के 1.8 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv