1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जीएसटी से विनिर्माण कार्यों को मिलेगा बढ़ावा, नहीं बढ़ेगी महंगाई: अधिया

जीएसटी से विनिर्माण कार्यों को मिलेगा बढ़ावा, नहीं बढ़ेगी महंगाई: अधिया

सरकार ने कहा कि GST लागू होने से कोई महंगाई नहीं बढ़ेगी बल्कि देश में बने माल विदेशी सामान की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक प्रतिस्पर्धी होंगे।

Dharmender Chaudhary [Published on:25 Apr 2017, 8:40 PM IST]
GST से विनिर्माण कार्यों को मिलेगा बढ़ावा, नहीं बढ़ेगी महंगाई: अधिया- India TV Paisa
GST से विनिर्माण कार्यों को मिलेगा बढ़ावा, नहीं बढ़ेगी महंगाई: अधिया

नई दिल्ली। सरकार ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू होने से कोई महंगाई नहीं बढ़ेगी बल्कि देश में बने माल विदेशी सामान की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक प्रतिस्पर्धी होंगे। केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने इस आशंका को खारिज कर दिया कि जीएसटी के क्रियान्वयन से कीमतों में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि अन्य देशों के विपरीत भारत में इस नई कर व्यवस्था को लागू करना सहज होगा।

उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि कई देशों में जीएसटी लागू होने से मुद्रास्फीति बढ़ी क्यों कि उन देशों में एक ही बिंदु पर कर लगाने की प्रणाली थी। भारत के मामले में कराधान अनेक बिंदुओं पर किया जाता है इसीलिए महंगाई दर में आकस्मिक उछाल की आशंका कम है। जीएसटी सम्मेलन में अधिया ने कहा, इस समय हम आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण में वैट लगाते हैं। इसमें विनिर्माण से लेकर थोक बिक्रेता और थोक बिक्रेता से खुदरा बिक्रेता की कड़ी शामिल है। हमारे पास पहले से कराधान के कई बिंदु हैं।

जीएसटी के तहत हम केवल केंद्र एवं राज्यों के करों को मिला रहे हैं। अन्य देशों में जो महंगाई दर बढ़ी, उसका कारण एकल बिंदु कराधान व्यवस्था से जीएसटी की ओर स्थानांतरित होना था। उन्होंने कहा कि नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के लागू होने से आयातित वस्तुओं पर कर का प्रभाव वैसा ही होगा जैसा स्थानीय रूप से विनिर्मित वस्तुओं पर होगा। अधिया ने कहा कि आयातित वस्तुओं पर एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) लागू होगा। इसके लिए बिक्री के समय कर-क्रेडिटवापसी का दावा किया जा सकता है। आईजीएसटी एक अंतरिम कर है जो वस्तु विशेष पर जीएसटी दर के समरूप है।

स्थानीय रूप से विनिर्मित वस्तुओं के मामले में इसी प्रकार जीएसटी दर लागू होगी और इस प्रकार आयातित वस्तुओं के लिये कोई लाभ नहीं होगा। सरकार घरेलू विनिर्माताओं के हितों की रक्षा के लिये आयातित वस्तुओं पर प्रतिपूरक शुल्क (सीवीडी) और विशेष अतिरिक्त शुल्क लगाती है। अधिया ने कहा, आयातित वस्तुओं पर कर का प्रभाव स्थानीय उद्योग द्वारा दिये जाने कर के बराबर होगा। इससे घरेलू विनिर्माण और मेक इन इंडिया को मजबूती मिलेगी।

Web Title: GST से विनिर्माण कार्यों को मिलेगा बढ़ावा : अधिया
Write a comment