1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST से बढ़ेगी भारत की GDP ग्रोथ, रेटिंग सुधारने में भी मिलेगी मदद : मूडीज

GST से बढ़ेगी भारत की GDP ग्रोथ, रेटिंग सुधारने में भी मिलेगी मदद : मूडीज

मूडीज ने कहा है कि GST व्यवस्था को लागू करना भारत की रेटिंग के लिए सकारात्मक कदम है। इससे GDP ग्रोथ की गति और तेज होगी और कर राजस्व में वृद्धि होगी।

Manish Mishra [Published on:03 Jul 2017, 8:21 AM IST]
GST से बढ़ेगी भारत की GDP ग्रोथ, रेटिंग सुधारने में भी मिलेगी मदद : मूडीज- India TV Paisa
GST से बढ़ेगी भारत की GDP ग्रोथ, रेटिंग सुधारने में भी मिलेगी मदद : मूडीज

नई दिल्‍ली। वस्‍तु एवं सेवाकर (GST) व्यवस्था को लागू करना भारत की रेटिंग के लिये सकारात्मक कदम है। इससे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की गति और तेज होगी और कर राजस्व में वृद्धि होगी। मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने यह बात कही। मूडीज के उपाध्यक्ष (सॉवरेन जोखिम समूह) विलियम फोस्टर ने कहा कि GST से मध्यम अवधि में कारोबार सुगमता बढ़ने, राष्ट्रीय बाजार का एकीकरण होने और विदेशी निवेश स्थल के तौर पर भारत का आकर्षण बढ़ने से हमारा मानना है कि उत्पादकता बढ़ेगी और GDP ग्रोथ की गति और तेज होगी। GST से कर प्रशासन और अनुपालन में सुधार होने से सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : GST के बाद साबुन-डिटर्जेंट हुए सस्‍ते, हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कुछ प्रोडक्‍ट्स के दाम में की कटौती

फोस्टर ने कहा कि,

दोनों ही भारत की क्रेडिट रेटिंग के लिहाज से सकारात्मक होंगे, कमजोर राजस्व आधार की वजह से ही इसमें अड़चन बनी हुई थी। मूडीज की भारत के लिए सकारात्मक परिदृश्य के साथ ‘BAA3’ रेटिंग है।

यह भी पढ़ें : पहले से तैयार मकानों को GST के तहत नहीं मिलेगी राहत, खरीदारों को चुकानी होगी अधिक कीमत

भारत में आजादी के बाद का सबसे बड़ा कर सुधार माने जा रहे GST प्रणाली को 30 जून की रात को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर लागू किया। अमेरिका स्थित इस एजेंसी का मानना है कि GST प्रणाली में कर क्रेडिट की सुविधा होने से कर अनुपालन को बढ़ावा मिलेगा।

Web Title: GST से बढ़ेगी GDP ग्रोथ, रेटिंग सुधारने में भी मिलेगी मदद : मूडीज
Write a comment