1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने दिया आश्‍वासन, GST से नहीं बढ़ेंगे चीनी के दाम

सरकार ने दिया आश्‍वासन, GST से नहीं बढ़ेंगे चीनी के दाम

सरकार का कहना है कि GST की वजह से शुरुआती दिनों में कारोबारियों के सामने संभावित दिक्कतों का चीनी की आपूर्ति तथा उसकी कीमतों पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Manish Mishra [Published on:01 Jul 2017, 5:48 PM IST]
सरकार ने दिया आश्‍वासन, GST से नहीं बढ़ेंगे चीनी के दाम- India TV Paisa
सरकार ने दिया आश्‍वासन, GST से नहीं बढ़ेंगे चीनी के दाम

नई दिल्ली। सरकार का कहना है कि गुड्स और सर्विस टैक्‍स (GST) की वजह से शुरुआती दिनों में कारोबारियों के सामने संभावित दिक्कतों का चीनी की आपूर्ति तथा खुदरा एवं थोक बाजारों में उसकी कीमतों पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। सरकार स्थिति पर नजर रख रही है। अधिकाधिक चीनी कारोबारी GST पंजीकरण संख्या ले रहे हैं। आज से यह कानून प्रभाव में आ गया। चीनी पर GST की दर 5 फीसदी है। यह उन व्यापारियों पर लागू नहीं होगा जिनका कारोबारा 20 लाख रुपए से नीचे का है।

यह भी पढ़ें :GST लॉन्‍च से पहले परिष्‍ाद ने लिया बड़ा फैसला, रासायनिक खाद पर टैक्‍स 12 से घटाकर किया 5 प्रतिशत

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि,

GST से चीनी का कारोबार निश्चित ही तेजी पकड़ेगा। व्यापारियों को शुरू में मुश्किलें आ सकती हैं लेकिन उन्हें हल कर लिया जाएगा। GST बाजार में चीनी की आपूर्ति पर असर नहीं डालेगा और न ही इसकी कीमतें बढ़ाएगा।

उन्‍होंने कहा कि इससे चीनी की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी क्योंकि घरेलू बाजार में पर्याप्त चीनी है। इसके अलावा चीनी उद्योग से यह सुनिश्चित करने कहा गया है कि आपूर्ति सुचारु बना रहे तथा दाम नहीं बढे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, खुदरा चीनी मूल्य 40-50 रुपए प्रति किलोग्राम है जबकि थोक बाजार में इसका भाव 35-38 रुपए प्रति किलोग्राम है।

यह भी पढ़ें : GST लागू होने के बाद नहीं चलेगी कंपनियों की मुनाफाखोरी, ग्राहकों को फायदा न देने वालों का रद्द होगा लाइसेंस

दुनिया के सबसे बड़े चीनी उत्पादक देश भारत में चीनी का उत्पादन इस साल 2.1 करोड़ टन रहने का अनुमान है जो 2015-16 सीजन (सितंबर-अक्‍टूबर) के 2.5 करोड़ टन से कम है। चीनी की वार्षकि मांग 2.4-2.45 करोड़ टन है। देश के पास पिछले साल स्टॉक हे और उसने पांच लाख टन चीनी आयात भी की है।

Web Title: सरकार ने दिया आश्‍वासन, GST से नहीं बढ़ेंगे चीनी के दाम
Write a comment